Logo
Varicose Veins: पैरों में नीली नसों का दिखना वैरिकोज़ वेन्स बीमारी की वजह से हो सकता है। जानते हैं इस बीमारी की वजह और इलाज का तरीका।

Varicose Veins: बहुत से लोगों के पैरों में उम्र बढ़ने के साथ नसें उभरने लगती हैं। कई बार इनका रंग गहरा नीला या बैंगनी सा दिखने लगता है। इस स्थिति को वैरिकोज़ वेन्स कहा जाता है। यह एक तरह की बीमारी है जिसमें नसों में सूजन आ जाती है। इसके होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसमें मुख्य तौर पर ज्यादा देर तक खड़े रहना या चलना होता है। वेरिकोज़ वेन्स होने पर कुछ लोगों को नसों में खिंचाव या दर्द महसूस होता है, वहीं कई लोगों को इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। 

वैरिकोज़ वेन्स में दर्द की वजह से चलने फिरने में दिक्कत आने लगती है। मोटापा, उम्र का बढ़ना या फिर प्रेग्नेसी भी वैरिकोज़ वेन्स की वजह हो सकती है। आइए जानते हैं इस बीमारी के होने के मुख्य कारण।

वैरिकोज़ वेन्स होने की वजह

लंबे वक्त तक खड़े/बैठे रहना - ज्यादा देर तक खड़े रहना या बैठे रहना कई लोगों की नौकरी का हिस्सा होता है। ज्यादा वक्त तक इन स्थितियों मे रहने से वैरिकोज़ वेन्स की समस्या शुरू हो सकती है। मायोक्लीनिक के मुताबिक मूवमेंट करने से ब्लड फ्लो बना रहता है और इस समस्या से बचाव होता है। 

इसे भी पढ़ें: Health News: रात में बार-बार लगती है प्यास? 4 बीमारियों की हो सकती है शुरुआत, समय रहते काबू में करें हालात

वजन का बढ़ना - आजकल वैरिकोज़ वेन्स की समस्या कई लोगों में देखी जाने लगी है। अक्सर मोटे लोगों में इस परेशानी को देखा जाता है। वैरिकोज़ वेन्स वजनी लोगों को ज्यादा परेशान करती है। दरअसल, ज्यादा वजन के कारण खड़े या बैठे रहने पर नसों पर दबाव बढ़ने लगता है और इससे ब्लड फ्लो स्लो हो जाता है, जिससे नसें सूज जाती हैं। 

जेनेटिक कारण - वैरिकोज़ वेन्स की समस्या जेनेटिक यानी अनुवांशिक भी हो सकती है। परिवार में अगर किसी को ये समस्या है तो अगली पीढ़ी में भी ये परेशानी देखी जा सकती है। 

लिंग -  वैरिकोज़ वेन्स की समस्या पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। प्रेग्नेसी, मेनोपॉज या अन्य वजहों से हार्मोन में बदलाव होने लगता है जो कि इस समस्या का कारण बनता है। 

वैरिकोज़ वेन्स का ट्रीटमेंट 

रेगुलर एक्सरसाइज़ - जिन लोगों को वैरिकोज़ वेन्स की समस्या है उन्हें नियमित एक्सरसाइज़ करना चाहिए। इससे वजन कम होने लगेगा और पैर पर पड़ने वाले दबाव में कमी आएगी। एक्सराइज़ से पैरों में होने वाले ब्ल़ड फ्लों में भी सुधार होगा। 

इसे भी पढ़ें: Autoimmune Diseases: क्यों पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती है ऑटो इम्यून डिजीज़? वैज्ञानिकों ने बताई वजह

ज्यादा देऱ खड़े/बैठे न रहें - आप अगर ऐसा काम करते हैं जिसमें काफी देर तक खड़े रहना या बैठे रहान पड़े तो बीच-बीच में कुछ देर के लिए अपनी पोजिशन में बदलाव करते रहें। इससे समस्या में आराम मिलेगा।

हील्स न पहनें - ज्यादातर ये परेशानी महिलाओं में देखने को मिलती है। ऐसे में जिन्हें वैरिकोज़ वेन्स की प्रॉब्लम है वो हील्स को पहनने से बचें। इसेस पैरों में सूजन आ सकती है और परेशानी बढ़ सकती है। 

5379487