Logo
इस विटामिन की कमी से जोड़ों में गंभीर दर्द और शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है।

Vitamin b12 deficiency अक्सर हम खानपान को लेकर नजरअंदाज करते हैं। इसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। चलने फिरने में परेशानी से लेकर चिड़चिडापन, तनाव और अवसाद का भी कारण बनता है। यह सब विटामिन बी12 की कमी के कारण होता है। विटामिन12 की कमी से शरीर का रंग पीला पड़ने लगता है।  धीरे-धीरे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है। इसके अलावा मेंटल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी कमी से चिड़चिडापन, तनावस, अवसाद होने लगता है। अगर आपको भी इसमें से कोई लक्षण हैं तो तुरंत अपनी डाइट में विटामिन बी12 फूड  शामिल कर लें। 

बी12स्रोत

1-  जो शाकाहारी हैं उनके लिए दही  विटामिन बी12 का सबसे अच्छा स्रोत है। माना जाता है की एक कप सादे दही में लगभग 28% विटामिन बी12 होता है। 

2- विटामिन बी12 के लिए दूध  प्रोटीन, कैल्शियम और खनिजों से भरपूर होता है.  पनीर विटामिन के अच्छे स्रोत हैं।

3-   फोर्टिफाइड अनाज  का नियमित सेवन आपके शरीर में विटामिन बी 12 के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। 

4-फोर्टिफाइड यीस्ट में बहुत सारा विटामिन बी12 होता है। इस खमीर की थोड़ी सी मात्रा भोजन को जायकेदार स्वाद दे सकती है।  पूरी तरह से फोर्टिफाइड यीस्ट के एक चम्मच में 2.4 एमसीजी विटामिन बी12 होता है।

5- नोरी सूखा हुआ खाद्य समुद्री शैवाल है जिसमें अच्छी मात्रा में विटामिन बी12 होता है। इसे पर्पल लेवर के नाम से भी जाना जाता है, आमतौर पर जापान जैसे एशियाई देशों में खाया जाता ह। अध्ययनों के अनुसार, 4 ग्राम सूखी नोरी दैनिक विटामिन बी 12 की जरूरत को पूरा करती है। 

5379487