Logo
Vitamin B12 Rich Foods: शरीर में विटामिन बी12 का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। कुछ वेजिरेटियन फू्ड्स आसानी से इसकी कमी पूरी कर सकते हैं।

Vitamin B12 Rich Foods: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इस विटामिन की कमी से नर्वस सिस्टम पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। विटामिन बी12 ब्रेन की फंक्शनिंग को बेहतर बनाए रखने के लिए भी जरूरी होता है। यही वजह है कि इसकी कमी को अनदेखा करना भारी पड़ सकता है। 

नॉनवेज खाने वालों के शरीर में विटामिन बी12 की कमी तो आसानी से पूरी हो जाती है, लेकिन शाकाहारी लोगों को कुछ मुश्किल हो सकती है। आज हम आपको कुछ वेजिटेरियन फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें खाकर आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं। 

इन फूड्स में है विटामिन बी12

डेयरी प्रोडक्ट्स - आप चाहते हैं कि विटामिन बी12 की कमी शरीर में न रहे तो आज से ही डेयरी प्रोडक्ट्स को डेली डाइट का हिस्सा बना लें। दूध, दही और पनीर खाने से शरीर में विटामिन बी12 की कमी को दूर किया जा सकता है। मेडिकल न्यूज टुडे के मुताबिक दूध को कम्पलीट फूड माना जाता है, वहीं दही और पनीर भी इस विटामिन का बेहतरीन सोर्स हैं। 

इसे भी पढ़ें: Varicose Veins: वैरिकोज़ वेन्स डिजीज़ में पैरों में दिखने लगती हैं नीली नसें, जानें क्या है यह बीमारी और कैसे पाएं आराम?

सोयाबीन - जो लोग अपनी डाइट में सोयाबीन शामिल करते हैं उनके शरीर में प्रोटीन और विटामिन बी12 की कमी आसानी से पूरी हो जाती है। सोयाबीन को सब्जी, सैंडविच, पुलाव या बिरायानी में आसानी से खाया जा सकता है। 

ओट्स - ओट्स को अपने खाने में शामिल कर विटामिन बी12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। ये एक फाइबर रिच फूड है जो कि वजन कंट्रोल करने के साथ ही दिल के लिए भी लाभकारी होता है। 

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज: ब्लड शुगर बढ़ने की छोड़ दें चिंता! सुबह खाली पेट खा लें 1 चम्मच यह पाउडर, काबू में रहेगी बीमारी

मशरूम - आप अगर मशरूम खाते हैं तो विटामिन बी12 के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी शरीर को मिलेंगे। इसमें आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन समेत अन्य हेल्दी कंपाउंड शामिल हैं। 

ब्रोकली - फूलगोभी परिवार के अंतर्गत आने वाली ब्रोकली भले ही विदेशी सब्जी हो, लेकिन हमारे यहां भी अब ये काफी पॉपुलर हो गई है। ब्रोकली में प्रचुर मात्रा में विटामिन बी12 पाया जाता है। इसका सेवन वैट लॉस में भी लाभकारी हो सकता है। 

5379487