Logo
Weight Loss and Psoriasis: आपका मोटापा सोरायसिस की समस्या में इजाफा कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट वैट लॉस और सोरायसिस के बीच कनेक्शन बता रहे हैं।

Weight Loss and Psoriasis: मोटापा वैसे तो कई तरह की परेशानियां लेकर आता है, लेकिन आपको अगर स्किन डिजीज सोरायसिस की समस्या है तो बढ़ता फैट इस परेशानी को और भी बढ़ा सकता है। सोरायसिस (Psoriasis) एक गंभीर ऑटोइम्यून कंडीशन होती है जिसमें स्किन और ज्वाइंट्स पर खुजली होने के साथ ही चकत्ते पड़ जाते हैं। ये समस्या मुख्य तौर पर घुटने, कोहनी, स्कैल्प पर नजर आती है। एक बार सोरायसिस होने के बाद इसका जीवनभर ट्रीटमेंट लेना होता है, इस बीमारी का फिलहाल कोई इलाज नहीं मिल सका है। 

मोटापा और सोयासिस में कनेक्शन
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अब तक ये पता नहीं लग सका है कि सोरायिसस होने की आखिर क्या वज होती है, हालांकि ऐसा माना जाता है कि ये जेनेटिक होने के साथ ही इम्यून सिस्टम डिस्फ्यूजन की वजह से होती है। ये बीमारी संक्रमण, स्किन में घाव, स्ट्रेस, स्मोकिंग, किसी तरह के मेडिकेशन और मौसम में बदलाव के साथ ही ट्रिगर कर सकती है। 

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. श्रेया कपूर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि आखिर वैट लॉस कैसे सोरायसिस में मदद कर सकता है। वे कहती हैं कि 'यदि आप या आपके परिवार के किसी सदस्य को सोरायसिस की समस्या है तो वजन को घटाना इस बीमारी में फायदेमंद हो सकता है। वजन का बढ़ना एक इन्फ्लेमेटरी स्टेट होती है, इसी तरह सोरायसिस भी है।'

डॉ. कपूर आगे कहती हैं कि 'आप अगर अपना बॉडी वैट सिर्फ 5 फीसदी भी कम करते हैं तो इससे सोरायसिस में होने वाली खुजली, लालपन और नए प्लाक्स को कम करने में मदद मिलती है। आप अगर सोरायसिस बीमारी के होने की कगार पर हैं तो अपने वजन को कंट्रोल में रखकर आप इस परेशानी को आने से रोक सकते हैं।'

इसके साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव जैसे कि प्रोसेस्ड शुगरी फूड्स को खाना कम करना, ऐसे फूड्स जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड हो उनका सेवन बढ़ाना और दिन में कम से कम 45 मिनट तक वॉकिंग लाभ पहुंचाती है। 

5379487