Logo
Stomach Infection: बारिश के दिनों में पेट में संक्रमण होना आम बात है। इस परेशानी से निपटने के लिए मेडिकेशन के साथ BRAT डाइट फॉलो करना फायदेमंद हो सकता है।

Stomach Infection: मानसून का सीजन अपने साथ कई तरह की परेशानियां लेकर आता है। इस मौसम में उल्टी, दस्त, डायरिया जैसी समस्याएं बढ़ने लगती हैं। ये सब परेशानियां पेट में इंफेक्शन की वजह से होती है। गंदा पानी पेट में संक्रमण पैदा होने की बड़ी वजह होता है। पेट में एक बार संक्रमण हो जाए तो फिर खान-पान को लेकर एहतियात बरतना जरूरी होता है। इसमें बरती गई थोड़ी भी लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है। 

पेट में इंफेक्शन होने के बाद मेडिकेशन के अलावा कुछ घरेलू उपाय भी किए जा सकते हैं जो संक्रमण को तेजी से ठीक करने में मदद करते हैं। पेट में इंफेक्शन होने पर BRAT डाइट फॉलो करना फायदेमंद होता है। इसके साथ सही लाइफस्टाइल भी अपनाना जरूरी है। 

क्या है BRAT डाइट?
कोई भी वैसे तो कभी बीमार नहीं होना चाहता है, लेकिन पेट का इंफेक्शन कई लोगों को अक्सर परेशान करता है। आप अगर पेट के संक्रमण से जूझ रहे हैं तो BRAT डाइट को फॉलो करना शुरू कर दें। BRAT डाइट यानी (Banana, Rice, AppleSauce, Toast), जब भी पेट में इंफेक्शन हो तो इन चार चीजों को खाने से संक्रमण में कमी आने लगती है। 

कैसे फायदेमंद है BRAT डाइट?

केला - जब भी उल्टी या दस्त की परेशानी होती है तो शरीर में तेजी से पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। बॉडी का पोटैशियम भी कम हो जाता है। केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। इसे खाने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: Peanuts Benefits: वजन घटाने के लिए इस तरीके से खाएं मूंगफली, कोलेस्ट्रॉल भी होने लगेगा कम! 5 बड़े फायदे मिलेंगे

चावल - पेट में जब भी संक्रमण होता है तो हमारी पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है। कुछ भी चीज पचाना आसान नहीं रह जाता है। ऐसे में चावल खाना चाहिए। चावल आसानी से डाइजेस्ट होने वाला फूड है और इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। 

ऐपल सॉस - ऐपल सॉस या सेब की चटनी पेट के लिए बेहद फायदेमंद होती है। इसमें कार्ब्स और नेचुरल शुगर होती है जो कि शरीर की एनर्जी को कम नहीं होने देती है। सेब में मौजूद पेक्टिन दस्त से राहत दिलाने में मदद करता है। 

टोस्ट - जब भी पेट में संक्रमण हो तो गेहूं की रोटी खाने से बचना चाहिए। दरअसल, इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो कि कमजोर पाचन तंत्र पर नेगेटिव इफेक्ट डाल सकता है। इसके बजाय डाइट में टोस्ट का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। 

इन बातों का रखें ख्याल

सादा भोजन - पेट में इंफेक्शन होने की स्थिति में खान-पान का खास ख्याल रखा जाता है। इस दौरान किसी भी तरह का तला या मिर्च मसालेदार फूड खाने से बचें। डेयरी प्रोडक्ट, फाइबर फूड, खट्टी चीजों से दूरी बनाएं और सादा भोजन करें। 

इसे भी पढ़ें: Bhindi ke Nuksaan: सेहत से जुड़ी 4 परेशानियों में भूलकर भी न खाएं भिंडी! स्वाद के चक्कर में पड़ सकते हैं लेने के देने

पर्याप्त नींद लें - पेट में इंफेक्शन होने पर शरीर काफी कमजोर हो सकता है। ऐसे में बॉडी को रेस्ट की जरूरत होती है। इसके लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। रेस्ट करने से शरीर रोगों से लड़ने के लिए तैयार हो जाता है। 

(Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487