Logo
Roommate Syndrome: नई शादी के कुछ दिनों बाद ही कई कपल्स के रिश्तों में उत्साह कम हो जाता है। ये रूममेट सिंड्रोंम की निशानी हो सकती है।

Roommate Syndrome: नई शादी होने के कुछ दिनों तक कपल्स के रिश्तों में काफी उत्साह रहता है। हालांकि कई बार हनीमून फेज खत्म होने के बाद रिश्तों में पहले जैसी गर्माहट नहीं रह जाती है। अगर वक्त रहते इसे संभाला नहीं जाए तो इसका असर रिश्ते पर पड़ सकता है। इसी वक्त कपल्स रूममेट सिंड्रोम (Roommate Syndrome) का शिकार हो सकते हैं। laurasilverstein.co की खबर के अनुसार रूममेट सिंड्रोम शब्द सुनने में भले ही काफी परेशान करने वाला हो, लेकिन ये रिलेशनशिप में उत्साह की कमी के लिए उपयोग किया जाता है। 

इन कारणों से हो सकता है रूममेट सिंड्रोम
शादीशुदा कपल्स अपने रिश्तों को जानबूझकर खराब नहीं करना चाहते हैं लेकिन अनजाने में ही उनके बीच दिलचस्पी कम होने लगती है। ऐसा कई वजहों से हो सकता है और ऐसी स्थिति की शुरुआत होने पर कुछ चीजों पर ध्यानन देने की जरूरत होती है। रिलेशनशिप एक्सपर्ट्स अनुसार कपल्स के ऊपर जिम्मेदारियां आने के बाद शुरुआती दिनों जैसा प्यार कम होने लगता है जो कि सामान्य बात है। 

घर को संभालना, बच्चों की देखभाल, परिवार का ध्यान रखने जैसी ऐसी जिम्मेदारियां होती हैं जो अनजाने में ही कपल्स के बीच के रिश्तों की गर्मजोशी को कम कर देती हैं। ऐसी स्थिति कई बार समस्या बन जाती है और ये रूममेट सिंड्रोम की शक्ल इख्तियार कर सकती है। 

रूममेट सिंड्रोम ऐसे करें दूर

पार्टनर की पसंद पर दें ध्यान - रिलेशनशिप के बीच में रूममेट सिंड्रोम की जगह ना रहे इसके लिए हमेशा अपने पार्टनर और उसकी पसंद का ख्याल रखें। चाहे कितना भी बिजी शेड्यूल हो लेकिन अपने साथी की छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखना रिलेशनशिप को स्ट्रॉन्ग बनाता है। 

छोटी-छोटी चीजों से दें खुशी - ये जरूरी नहीं है कि पार्टनर को महंगा गिफ्ट देने से ही रिश्तों में गर्माहट बनी रहती है। छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखकर और छोटे-छोटे सरप्राइज गिफ्ट प्लान कर आप अपने पार्टनर को खुश रख सकते हैं। पार्टनर की पसंद की खाने की चीज को ऑनलाइन घर बुलाकर उन्हें अलग खुशी का एहसास कराया जा सकता है। 

रूटीन बोरिंग बनाने से बचें - रिश्तों की गर्माहट कब खत्म हो जाती है ये पता ही नहीं चलता है। आपका पार्टनर के साथ रूटीन एक जैसा है तो भी ये स्थिति बन सकती है। इसके लिए एक जैसा रूटीन फॉलो करने के बजाय उसमें बीच-बीच में बदलाव लाते रहें। उदाहरण के लिए आप कभी पार्टनर के लिए कुछ घर में बना सकते हैं तो कभी कपल्स साथ में बाहर खाने जा सकते हैं। ये छोटे-छोटे बदलाव खुशियां लाने के साथ रिश्तों को मजबूत भी बनाते हैं। 

5379487