Logo
Home Remedies For White Hair: बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना आम होता है। कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस परेशानी पर काबू पाया जा सकता है।

White Hairs Home Remedies: आजकल बालों का सफेद होना आम समस्या हो गई है। कभी ये बढ़ती उम्र की परेशानी थी, लेकिन अब कम उम्र मे ही लोग सफेद बालों की समस्या से जूझते नजर आते हैं। बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान इसके लिए जिम्मेदार होता है। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे सफेद बालों को दोबारा काला करने में मदद कर सकते हैं। 

आप भी अगर बालों के सफेद होने की परेशानी का सामना कर रहे हैं तो करी पत्ते और मेहंदी से जुड़े घरेलू नुस्खे आपके बालों को काला कर उन्हें मजबूती दे सकते हैं। आइए जानते हैं ये घरेलू नुस्खे...

2 उपायों से बाल काले करें

करी पत्ते - खाने का स्वाद बढ़ाने वाले करी पत्ते बालों की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मददगार होते हैं। करी पत्तों में विटामिन  बी और प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। इन पत्तों में आयरन, जिंक, आयोडीन और सेलेनियम की मात्रा भी काफी होती है जो बालों के लिए फायदेमंद होती है। करी पत्तों से हेयर मास्क बनाकर बालों पर लगाया जा सकता है। 

इसके लिए एक कड़ाही में नारियल का तेल डालें और उसमें करी पत्ते डालकर अच्छी तरह से पकाएं, जब तक कि तेल काला न पड़ जाए। इसके बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें। इसके बाद तेल को एक कांच की शीशी में भर लें। इसे हफ्ते में 3 से 4 बार सिर पर लगाने से सफेद बालों में कालापन आना शुरू हो जाएगा। 

मेहंदी - करी पत्तों की तरह ही मेहंदी के पत्ते भी बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। मेहंदी लगाने से सफेद बाल अक्सर लाल हो जाते हैं। ऐसे में मेहंदी के पत्ते पीसकर उनमें काली चाय या कॉफी मिला देना चाहिए। इस मिश्रण में थोड़ा सा सरसों का तेल या नारियल का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। 

बालों को धोने से आधा घंटे से एक घंटे पहले मेहंदी के पत्तों के मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद सिर धो लें। कुछ महीनों तक यर सिलसिला अपनाने पर बाल जड़ों से काले होने लगेंगे। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
 

5379487