Logo
Black Rice Benefits: ज्यादातर घरों में हफ्ते में दो से तीन बार चावल जरूर बनाए जाते हैं। सफेद चावल कई लोगों को काफी नुकसान करते हैं, इसकी बजाय ब्लैक राइस को खाया जा सकता है।

Black Rice Benefits: सफेद चावल ज्यादा बेहतर हैं या काले चावल, इसे लेकर कई बार बहस सुनने को मिल जाती है। हमारे यहां ज्यादातर घरों में हफ्ते में दो से तीन बार चावल बनाकर खाए जाते हैं। ज्यादातर घरों में सफेद चावल ही बनाए जाते हैं, लेकिन ये शुगर लेवल हाई करने के साथ ही फैट बढ़ाने का भी काम करते हैं। आप अगर चावल के शौकीन हैं लेकिन चाहकर भी सफेद चावल नहीं खा पा रहे हैं तो इन्हें काले चावल से रिप्लेस कर सकते हैं। 

हेल्थलाइन के मुताबिक काले चावल गुणों से भरपूर होते हैं। ये ग्लूटेन फ्री होने के साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं। आइए जानते हैं काले चावल खाने के बड़े फायदे। 

काले चावल खाने के लाभ

ग्लूटेन फ्री - शरीर के लिए ग्लूटेन फ्री डाइट फायदेमंद होती है। सफेद चावल में ग्लूटेन होता है, जबकि काले चावल ग्लूटेन फ्री होते हैं। जन लोगों को सीलिएक डिजीज होती हैं उन्हें ग्लूटेन से परहेज करना पड़ता है। ब्लैक राइट ग्लूटेन फ्री डाइट के लिए बेहतर विकल्प हैं। 

वजन - ब्लैक राइस में काफी मात्रा में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। इन्हें खाने से वजन को घटाने में मदद मिलती है। काले चावल खाने से लंबे वक्त तक भूख नहीं लगती है और पेट भरा महसूस होता है। 

एंटी-ऑक्सीडेंट रिच - काले चावल में एंटी-ऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से सेल्स का बचाव करते हैं। 

पोषक तत्वों से भरपूर - काले चावल में सफेद चावल की तुलना में कहीं अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है और प्रचुरता में आयरन भी पाया जाता है। 

हार्ट हेल्थ -  काले चावल दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में भी मदद करते हैं। काले चावल में फ्लेवोनाइड पाया जाता है जो कि हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है। 

CH Govt hbm ad
5379487