Logo
Winter Skin Care Tips: सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन को नेचुरल तरीके से ग्लो करने के लिए कुछ आसान टिप्स की मदद ली जा सकती है।

Winter Skin Care Tips: विंटर सीजन में ड्राई स्किन यानी रूखी त्वचा की समस्या बेहद आम होती है।ड्राई स्किन की मुख्य वजह त्वचा में नमी की कमी होना होता है।ठंड के मौसम में ज्यादातर लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, इसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है और त्वचा की चमक खोने लगती है।स्किन अगर ज्यादा रूखी हो जाए तो ये काफी मुश्किल पैदा कर सकती है।ऐसे में जरूरी है कि त्वचा को सही तरीके से हाइड्रेट रखा जाए।

न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में ड्राई स्किन की परेशानी को दूर करने के लिए 5 पोषक तत्वों के बारे में बताया है।आइए जानते हैं उनके बारे में जिससे रूखी त्वचा की समस्या से निजात मिल सकती है।

इन नेचुरल फूड का करें इस्तेमाल

1. एलोवेरा जेल - स्किन के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद माना जाता है।एलोवेरा जेल ड्राई स्किन की परेशानी दूर करता है।इसमें मौजूद हीलिंग एंजाइम स्किन में खुजली, सूजन, ड्राइनेस, लालपन को कम करता है।एलोवेरा जेल त्वचा पर सीधे एप्लाई किया जा सकता है।

2. हल्दी - किचन के महत्वपूर्ण मसाले हल्दी के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं।स्किन केयर में सदियों से हल्दी का इस्तेमाल किया जाता रहा है।स्किन पर हल्दी लगाने से मुहांसे, दाग-धब्बों की समस्या दूर होने के साथ ही खुजली, रूखापन दूर होता है।

3. अलसी - अलसी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।हार्ट के लिए बेहद गुणकारी अलसी के बीज स्किनम के लिए भी लाभकारी होते हैं।स्किन पाउडर सूखी त्वचा, एक्ने और एक्जिमा जैसी समस्या में भी आराम पहुंचाता है।

4. ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल - स्किन को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए ईवनिंग प्रिमरोज़ ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है।इसमें जीएएमएमए लिनोलेनिक एसिड होता है, जो स्किन टोन को बढ़ाता है।इस तेल से तैयार कैप्सूल को स्किन पर लगाने के साथ खाया भी जा सकता है।

5. विटामिन ई - स्किन का ग्लो बरकरार रखने के लिए विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह ड्राई स्किन की परेशानी दूर करता है. एक महीने तक विटामिन ई कैप्सूल का सेवन करने से स्किन हेल्दी और सॉफ्ट बन जाएगी।
 

5379487