Logo
Skin Care Tips: कुछ लोगों को शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हाथ और पैरों में बहुत ठंड लगती है। ब्लड सर्कुलेशन में अंतर आ जाता है और महत्वपूर्ण अंगों के गर्म होने के कारण हाथों और पैरों में ब्लड फ्लो कम हो जाता है।

Winter Season: सर्दी के मौसम में हमें धूप अच्छी लगती है क्योंकि ठंड अधिक होती है। लेकिन कुछ लोगों को शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हाथों और पैरों में अधिक ठंड लगती है। हालाँकि हमारे शरीर की बनावट ऐसी है कि शरीर का तापमान संतुलित रहता है, फिर भी कुछ लोगों को हाथ-पैर ठंडे क्यों लगते हैं?

आपको बता दें कि जब शरीर के बाहर का तापमान बहुत कम होता है तो उस स्थिति में हमारा शरीर यह सुनिश्चित करता है कि शरीर के महत्वपूर्ण अंगों तक ब्लड सर्कुलेशन बना रहे, ताकि इन अंगों पर बाहरी ठंड का प्रभाव कम हो। ऐसी स्थिति में ब्लड फ्लो में अंतर आ जाता है और महत्वपूर्ण अंगों के गर्म होने के कारण हाथों और पैरों की ओर ब्लड फ्लो कम हो जाता है। यही कारण है कि कुछ लोगों को ठंड के मौसम में हाथ-पैरों में ठंडक महसूस होने लगती है।

सर्दियों में ऊनी कपड़े पहनकर सोना खतरनाक, डायबिटीज-हार्ट डिसीज में खतरा डबल  - Sleeping in winter by wearing woolen clothes can be dangerous for your  health tlif - AajTak

सर्दी से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके:-

गर्म कपड़े पहनें: अगर सर्दियों में आपके हाथ और पैर अक्सर ठंडे हो जाते हैं, तो आपको अपने हाथों और पैरों पर गर्म कपड़े पहनने चाहिए। इसके अलावा पूरे शरीर को ढकने के लिए गर्म कपड़े पहनने चाहिए।

व्यायाम: किसी भी इंसान के स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम सबसे जरूरी चीज है। आपको रोजाना व्यायाम करना चाहिए, खासकर यदि आप लगातार सर्दी से पीड़ित हैं।

हीटिंग पैड: अगर सर्दियों में आपका शरीर बहुत ज्यादा ठंडा रहता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Massaging Oil On Feet: रात में पैर के तलवों में लगाएंगे तेल होंगे ये फायदे  - Grehlakshmi

मालिश: सर्दियों में गर्म तेल से मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है। मालिश करने से उंगलियों और पैर की उंगलियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है।

खूब पानी पियें : कुछ लोग सर्दियों में बहुत कम पानी पीते हैं। डॉक्टर भी कहते हैं कि ये सेहत के लिए हानिकारक है. शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है, जिसके कारण व्यक्ति को ज्यादा ठंड लग सकती है।

5379487