Logo
World Heart Day 2024: दिल को हेल्दी रखने के लिए सही लाइफस्टाइल का होना जरूरी है। हार्ट अगर वीक होने लगा है तो पहले से ही उसके कुछ संकेत मिलने लगते हैं। जानते हैं उनके बारे में।

World Heart Day 2024: तेजी से बदलती जीवनशैली में अक्सर सभी का ध्यान अपने ऑफिस, प्रोफेशन और सोशल मीडिया पर ज्यादा है। काम के बोझ के कारण अधिकांश लोग अपनी सेहत की तरफ ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज जब सभी ओर से हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट की खबरें आती है तो जरूरी है कि हम उन लक्षणों को जानें, जो हृदय रोग की ओर इशारा करते हैं। 

इंदौर स्थित कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी अस्पताल के कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. मनोज बंसल दिल की बीमारी से जुड़े कारणों और लक्षणों के बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। इन्हें जानकर आप समझ सकते हैं कि आपका दिल सेहतमंद है या नहीं।

6 संकेत न करें नज़रअंदाज़

शारीरिक श्रम या सीढ़ी चढ़ने पर छाती में भारीपन दबाव या दर्द महसूस होना - खासकर जब भरे पेट हो, छाती के अलावा यह भारीपन या दबाव दर्द कंधे, बायां/दायां हाथ, गर्दन, कंधे और जबड़े में भी हो सकता है। बैठ जाने पर या आराम करने पर यह भारीपन अक्सर कुछ मिनटों में ठीक हो जाता है।

पैदल चलने, सीढ़ी चढ़ने या मेहनत का काम करने पर सांस चढ़ जाना - कई बार हम महसूस करते हैं कि पहले दो या तीन मंजिला सीढ़ी आराम से चढ़ लेते थे, लेकिन अब तो एक मंजिल चढ़ने पर ही सांस भर जाती है या कोई काम जो पहले आसानी से कर सकते थे, उसे करने में अब सांस भर जाती है तो यह चिंता का विषय है।

इसे भी पढ़ें: Eye Infection: आंखें लाल होकर खुजली हो रही है? 2 चीजें पानी में मिलाकर धोएं Eyes, मिलेगी राहत

पैल्पिटेशन यानी कि अपने दिल की धड़कन को स्वयं महसूस करना - कई बार बुजुर्गों में दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है और व्यक्ति स्वयं की धड़कन को महसूस करने लगता है। कई बार मरीज अक्सर अपनी तेज धड़कन को खुद महसूस करता है। 

घबराहट या बेचैनी होना - घबराहट बेचैनी होना, हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है। इन्हें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और तुरंत डॉक्टर को दिखाकर ECG की जांच करवानी चाहिए। दिल को खून देने वाली नलियों में यदि सप्लाई बाधित होती है तो अक्सर मरीज़ को छाती में दर्द के साथ साथ बेचैनी और घबराहट भी होती है। हार्ट अटैक के मरीजों में इन लक्षणों के साथ-साथ ठंडा पसीना भी आ सकता है, जो कि एक चिंताजनक लक्षण है।

बिना वजह अत्यधिक कमजोरी या थकावट लगना - बुजुर्ग मरीज़ों में खासकर बुजुर्ग महिलाओं में कई बार हृदय रोग के अन्य लक्षण ना मिलते हुए सिर्फ अत्यधिक कमजोरी या थकावट भी लग सकती है। अक्सर अत्यधिक कमजोरी या थकावट बनी रहती है तो यह दर्शाता है कि व्यक्ति के दिल की पम्पिंग कम हो सकती है।

पैर पर सूजन आना - पैर पर सूजन आना दिल की कमजोरी या बहुत बड़े हुए ब्लडप्रेशर का लक्षण हो सकता है। हार्ट के दाहिने ओर बढ़ने पर भी अक्सर पैरों में सूजन आ जाती है। इस लक्षण के साथ-साथ यदि मरोज को भूख कम लगे और पेट में सूजन हो या पेट की दाहिनी तरफ दर्द हो तो यह भी हृदय रोग की ओर इशारा करता है।

इसे भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज में ज़हर के बराबर हैं 5 चीजें! खाते ही ब्लड शुगर हो जाती है हाई; लापरवाही पड़ेगी भारी

हार्ट संबंधित समस्याएं बढ़ने की वजह

  • अनियंत्रित डायबिटीज व ब्लड प्रेशर होना
  • मोबाइल का अधिक उपयोग करना
  • स्मोकिंग या अल्कोहल का अधिक सेवन
  • ओवर इटिंग की आदतें या अनियमित खानपान, जंक फूड का अधिक सेवन
  • एक्सरसाइज न करना व नींद में कमी 

इन आदतों के कारण लोगों में दिल की समस्या बढ़ रही है। वहीं मोटापे की समस्या के कारण भी हार्ट रोग की समस्याएं देखी जा रही हैं। काम के अत्यधिक बोझ के कारण भी तनाव की स्थिति पैदा होने के कारण लोगों में हार्ट से संबंधित समस्याएं देखने को मिल रही हैं।

(Disc।aimer: इस आर्टिकल में दी गई सामग्री सिर्फ जानकारी के लिए है। हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी सलाह या सुझाव को अमल में लेने से पहले किसी विशेषज्ञ, डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

5379487