Logo
World Kidney Day 2024: किडनी हमारे शरीर के विषैले पदार्थों को साफ करने का काम करती है। समय-समय पर इस ऑर्गन को भी डिटॉक्सिफिकेशन सी की जरूरत पड़ती है।

World Kidney Day 2024: शरीर में जमा विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का जिम्मा किडनी का होता है। समय-समय पर किडनी को भी डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत महसूस होती है, जिससे किडनी हेल्दी बनी रह सके। किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ फलों को डाइट में शामिल किया जा सकता है जो किडनी डिटॉक्स में मदद कर सकते हैं। वर्ल्ड किडनी डे को सेलिब्रेट करने के पीछे मकसद भी लोगों को किडनी हेल्थ को लेकर जागरूक करना है, जिसे हर साल मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है। 

5 फलों से डिटॉक्स होगी किडनी

अनार - एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार किडनी डिटॉक्स करने के लिए एक शानदार फल है। अनार में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी जाए जाते हैं जो कि सूजन कम करते हैं और अनार कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी मदद करता है, जो कि किडनी को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है। 

जामुन - फास्फोरस से भरपूर फल जामुन किडनी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। जामुन ब्लड शगुर लेवल को कम करता है और इस फल में सोडियम भी कम होता है, जो कि गुर्दे को सेहतमंद रखता है। जामुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स के साथ मैगनीज, पोटैशियम, फोलेट और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें: World Kidney Day 2024: ज्यादा पानी पीने से किडनी की बढ़ सकती है मुसीबत, 5 तरीकों से Kidney को रखें हेल्दी

सेबफल - कहते हैं कि रोजाना एक सेबफल खाने से बीमारियां पास नहीं आती है। ऐसा सेबफल में मौजूद पोषक तत्वों की वजह से कहा जाता है। सेबफल किडनी डिटॉक्सिफिकेशन में भी मदद करता है। सेबफल मे मौजूद पेक्टिन कंपाउंड बॉडी के टॉक्सिंस को नष्ट करने का काम करता है। 

साइट्रस फ्रूट्स - खट्टे फल किडनी के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। संतरा, अंगूर, नींबू समेत अन्य खट्टे फल साइट्रस फलों के अंतर्गत आते हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कि गुर्दे को डिटॉक्सिफाई करने के साथ पथरी बनने से भी रोकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: किडनी में बढ़ गया है क्रिएटिनिन लेवल, घबराएं नहीं...6 नेचुरल तरीकों से करें कम; हेल्दी रहेगी Kidney

एवोकाडो - पोटैशियम से भरपूर एवोकाडो किडनी के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें काफी पोटैशियम पाया जाता है जो कि गुर्दे को हेल्दी बनाने में मदद करता है। हालांकि चिकित्सकीय सलाह के बाद ही इन फलों का सेवन करना लाभकारी रहेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हरिभूमि इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

5379487