Logo
World Kidney Day 2024: हर साल मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे सेलिब्रेट किया जाता है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं।

World Kidney Day 2024: दिल की तरह किडनी भी हमारे शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है। किडनी में आई खराबी पूरी सेहत पर असर डालती है। किडनी फेल होने पर मरीज की जान तक चली जाती है। साल दर साल किडनी पेशेंट्स की संख्या बढ़ती जा रही है। किडनी की बीमारियों को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल मार्च महीने के दूसरे गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे सेलिब्रेट किया जाता है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए कुछ आदतों में बदलाव जरूरी है। 

ज्यादा पानी बढ़ा सकता है मुसीबत
किडनी को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। दरअसल, किडनी हमारे शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने का काम करती है। हेल्थलाइन के अनुसार कम पानी पीने से ये प्रक्रिया करने में किडनी पर प्रेशर पड़ता है। इसी तरह अगर ज्यादा मात्रा में पानी पिया जाए तो भी किडनी पर लोड बढ़ जाता है। 

किडनी का काम पानी को फिल्टर करने का भी होता है। ज्यादा पानी होने से किडनी ठीक से फिल्टरिंग का काम नहीं कर पाती है। इससे किडनी के डैमेज होने का रिस्क बढ़ सकता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस भी बिगड़ता है। जो पानी किडनी फिल्टर नहीं कर पाती है वो शरीर के फैट सेल्स में जमा होने लगता है। इससे बॉडी में सूजन आने लगती है और वजन बढ़ता है। 

5 तरीकों से किडनी रखें हेल्दी

एक्टिव रहें - किडनी को हेल्दी रखने के लिए एक्टिव और फिट रहना जरूरी है, इसके लिए नियमित कसरत करें। इससे गंभीर किडनी की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। एक्सरसाइज से ब्लड प्रेशर भी कम होता है और हार्ट हेल्थ बूस्ट होती है। ये दोनों ही चीजें किडनी को डैमेज होने से रोकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: किडनी में बढ़ गया है क्रिएटिनिन लेवल, घबराएं नहीं...6 नेचुरल तरीकों से करें कम; हेल्दी रहेगी Kidney

ब्लड शुगर - किडनी को डैमेज होने से बचाने के लिए ब्लड शुगर का कंट्रोल में रहना जरूरी है। हाई ब्लड शुगर होने पर किडनी पर लोड काफी बढ़ जाता है और किडनी के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। 

वजन - किडनी को हेल्दी रखने के लिए वजन पर काबू करना भी जरूरी है। इसके साथ ही बैलेंस डाइट से भी किडनी को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। वजन बढ़ने पर शरीर कई ऐसी समस्याओं से घिर जाता है जो कि किडनी को डैमेज करने का काम करती हैं। 

स्मोकिंग - आप अगर जिंदगी के आखिरी वक्त तक किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सिगरेट और शराब से दूरी बना लें। खासतौर पर स्मोकिंग किडनी को तेजी से डैमेज करने का काम करती है। दरअसल, स्मोकिंग शरीर की रक्त धमनियों को नुकसान पहुंचाती है, जिससे ब्लड फ्लो पूरे शरीर के साथ किडनी में भी धीमा हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: Kidney Health: किडनी के लिए ज़हर के जैसी हैं 4 चीजें, ज्यादा खा लिया तो हो सकता है स्टोन, सोच-समझकर करें सेवन

मेडिकेशन - कई दवाइयां ऐसी होती हैं जो कि सीधे किडनी की सेहत पर असर डालती हैं। ऐसे में ओवर द काउंटर पैन मेडिकेशन को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर हैं। क्योंकि ये दवाएं लंबे वक्त तक खाते रहने से किडनी डैमेज होने का रिस्क काफी बढ़ जाता है। 

5379487