Logo
Yoga Day 2024: यदि आप भी पीएम मोदी की तरह फिट रहना चाहते हैं, तो आपको उनके बताएं योगासन को जरूर करना चाहिए। पीएम लोगों के बीच सोशल मीडिया के जरिए हमेशा योग के फायदे महत्व को लेकर जानकारी देते रहते हैं। यहां हम पीएम द्वारा शेयर शशांकासन के बारें डिटेल से बात रहे हैं।

Benefits of Shashankasana in hindi: हर साल 21 जून को भारत समेत पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवास मनाया जाता हैं। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के 10वें संस्करण से पहले आज (19 जून 2024) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शशांकासन करते हुए एनीमिटेड वीडियो को शेयर किया। साझा की गई इस क्लिप में अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में आसन के स्वास्थ्य लाभों और करने के चरणों के बारे में विस्तार से बताया गया।

वीडियो में बताया गया कि शशांकासन कब्ज से राहत दिलाने और पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही यह आसन पीठ दर्द और तनाव से भी राहत देता है। इतना ही नहीं वीडियो में उच्च रक्तचाप और गाठिया से पीड़ित रोगियों को यह आसन करते समय सावधानी बरतनी की सलाह दी गई है। आपको बता दें, इस योग के नियमित रूप से करने के कई चमत्कारिक फायदे मिलते हैं। यहां हम आपको इस आसन के लाभ और करने के तरीकें के बारें डिटेल से बता रहे हैं। 

शशांकासन योग के लाभ- 
तनाव दूर करने में मददगार 
जब आप इस योगासन का अभ्यास करते हैं, तो इससे आपका तन-मन पहले से अधिक शान्त और अच्छा महसूस करता है। यह आपको तनाव से धीरे-धीरे दूर करने में मदद करता है।   

पाचन रहेगा दुरूस्त 
पाचन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए यह आसन रामबाण है। इस आसन से आप पाचन संबंधी सभी समस्याएं जैसे- कब्ज, ब्लोटिंग, गैस, अपच और एसिडिटी आदि से राहत दिलाने में मदद करता है। साथ ही यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ में भी सुधार करता है।  

फैट लॉस में मददगार
यह आसन शरीर से चर्बी को कम करने में भी काफी मददगार है। यदि आप भी अपने मोटापे को कम करना चाहते है, तो ये आसन आपके लिए एकदम बेस्ट है। इससे पेट, हिप्स और थाइज का फैट तेजी से कम होता है। 

हार्ट हेल्थ के लिए लाभकारी 
शशांकासन के नियमित अभ्यास से हार्ट की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। यह आसन दिल से संबंधी बीमारियों जैसे हाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल आदि को कंट्रोल में रखता है। 

मानसिक स्वास्थ्य के लिए गुणकारी 
यह आसन रोजाना करने से आपकी मेंटल हेल्थ एकदम दुरूस्त रहती हैं। क्योंकि यह आसन तनाव-चिंता जैसी परेशानियों से राहत प्रदान करता है। इससे आप दिमाग रिलैक्स और फ्रेश रहता है। 

ऐसे करें शशांकासन 
शशांकासन करने के लिए सबसे पहले आपको वज्रासन की पॉसिजन में बैठकर अपने घुटनों को फोल्ड करना है और फिर पैरों के पंजों पर बैठना है। इसके बाद आपको सांस भरते हुए अपने हाथों को ऊपर की ओर ले जाना है और फिर धीरे-धीरे करके सामने की तरफ झुकें। इस बीच ध्यान रखें की आपकी गर्दन झुकी नहीं होनी चाहिए और आपका सिर योगा मैट को छू रहा हो। अब आपको लगभग 15 सेकेंड तक ऐसे ही रहना है। इसके अलावा यदि आप अपनी क्षमता के अनुसार भी ज्यादा समय तक इस पॉसिजन में रह सकते हैं। 

5379487