Logo
Yoga Tips: ​​​​​​​हम सभी हमेशा जवां, हेल्दी और सुंदर दिखना चाहते हैं, लेकिन तनाव कम ही नहीं होता। इसी वजह से लोग उम्र से पहले बढ़े और बूढ़े दिखने लग जाते हैं।

Yoga Tips: हम सभी हमेशा जवां, हेल्दी और सुंदर दिखना चाहते हैं, लेकिन तनाव कम ही नहीं होता। इसी वजह से लोग उम्र से पहले बढ़े और बूढ़े दिखने लग जाते हैं। ऐसे में अपनी सुंदरता को बरकरार रखने के लिए सबसे अच्छा समाधान योग है। आज हम आपको ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे, जो बढ़ती उम्र में भी आपको जवां बनाए रखने में मदद करेंगे।

जवां दिखने के लिए जरूर करें ये योग
महिलाओं के लिए 40 की उम्र के बाद पर्वतासन का अभ्यास करने के कई फायदे हो सकते हैं। यह आसन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। नियमित रूप से पर्वतासन का अभ्यास करने से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, जिससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। कई महिलाओं को 40 की उम्र के बाद कमर दर्द की शिकायत हो जाती है, ऐसे में पर्वतासन का अभ्यास करने से कमर की मांसपेशियों को लचीलापन मिलता है और कमर की मजबूती बढ़ती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए करें ये आसन
सर्वांगासन आसन को शोल्डर स्टैंड के नाम से भी जाना जाता है। यह योग चेहरे और सिर की ओर ब्‍लड फ्लो को तेज करता है। इसलिए यह आपके चेहरे को जवां और ग्लोइंग दिखाता है। साथ ही आपके बालों के जड़ों को मजबूती मिलती है।

इस आसन से चमक उठेगा चेहरा
चक्रासन को एंटी एजिंग आसन कहें, तो गलत नहीं होगा। क्योंकि इसे करते वक्त शरीर की जो आकृति बनती है, उसमें चेहरे की ओर ब्लड का फ्लो तेज होता है। इसेसे चमक तो बढ़ती ही है,  साथ ही चेहरा सुंदर और आकर्षक भी दिखाई देता है।

5379487