Logo
Nail Care Tips: नेल आर्ट का फैशन इन दिनों ट्रेंड में है। अगर आपने भी नेल्स आर्ट या एक्सटेंशन करवाया है या करवाने की सोच रही हैं तो नेल्स की प्रॉपर केयर के बारे में जानना भी जरूरी है। नेल्स आर्ट के बाद कैसे करें उनकी केयर, जानिए।

Nail Care Tips: अधिकतर महिलाएं अपने लुक्स को लेकर कॉन्शस रहती हैं। वे चाहती हैं कि हमेशा लेटेस्ट ट्रेंड के अनुसार खुद को अपडेट रखें। इसके लिए सिर्फ चेहरा ही नहीं, अपने नेल्स पर भी ध्यान देती हैं, उन्हें सजाती-संवारती हैं। 

नेल आर्ट का बढ़ा ट्रेंड
मेहंदी, नेल पेंट, फ्रैंच मेनिक्योर के साथ ही इन दिनों नेल आर्ट और एक्सटेंशन का फैशन भी ट्रेंड में है। सिर्फ सेलिब्रिटीज ही नहीं, कॉलेज गोइंग गर्ल्स और यंग वूमेन भी नेल आर्ट करवाने में पीछे नहीं हैं। लेकिन नेल आर्ट करवाने के बाद इसे मेंटेन करना और अपने नाजुक नाखूनों को डैमेज होने से बचाना भी जरूरी है। 

नेल्स केयर है जरूरी
अक्सर महिलाएं नेल एक्सटेंशन या नेल आर्ट तो करवा लेती हैं लेकिन वे यह भूल जाती हैं कि जब आप नेल्स को खूबसूरत दिखने के लिए इस तरह के ट्रीटमेंट करवाती हैं तो जरूरी हो जाता है कि उनकी केयर पर भी पूरा ध्यान दें, नहीं तो आपके नेल्स जल्द ही खराब हो जाएंगे। अगर आप केयर नहीं करेंगी तो आपके नाखून टूटने लगेंगे। इतना ही नहीं आपके नाखून बहुत नाजुक हो जाएंगे। इन पर आगे आप एक्सटेंशन और नेल आर्ट भी नहीं करवा पाएंगी। 

साफ-सफाई है जरूरी
नेल आर्ट करवाने के बाद जब आप इसे हटाती हैं तो आपके नेल्स काफी ड्राय और बेजान से नजर आने लगते हैं। उनकी केयर के लिए सबसे पहले इन्हें क्लीन करें। इसके लिए गुलाब जल को कॉटन की सहायता से नाखूनों पर लगाएं और साफ करें। नेल्स की क्लीनिंग करते समय उन्हें जोर से रगड़कर साफ ना करें, हल्के हाथों से नाखूनों को साफ करें। 

मॉयश्चराइजिंग करे
जब आप नाखूनों को साफ कर लें तो उसके बाद जरूरी है कि नाखूनों को अच्छे से मॉयश्चराइज करें। आप नारियल या बादाम तेल से नाखूनों की मसाज कर सकती हैं। इससे उनकी ड्रायनेस खत्म हो जाएगी और इनकी नेचुरल ब्यूटी भी मेंटेन रहेगी। इससे नाखून मजबूत भी हो जाएंगे। अगर आपको तेल से मसाज नहीं करनी है तो आप हैंड क्रीम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कटिंग पर ध्यान दें
नेल आर्ट के साथ-साथ आपको इनकी कटिंग पर भी ध्यान देना चाहिए। अगर आपने इनकी कटिंग पर ध्यान नहीं दिया तो आपके नेल्स का लुक परफेक्ट नजर नहीं आएगा। ऐसे में जरूरी है कि आप नाखूनों को सही तरह से काटकर और शेप देकर रखें।

सीरम लगाएं
जब भी आप नेल आर्ट और एक्सटेंशन करवाती हैं तो इसका असर नेल्स की स्ट्रेंथ पर पड़ता है। ऐसे में नेल्स को हेल्दी और मजबूत बनाने के लिए आप सीरम का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सीरम से नेल्स पर मसाज करें। लेकिन सीरम हमेशा अच्छी कवालिटी का ही सेलेक्ट करें।

(ब्यूटी एक्सपर्ट साधना शर्मा से बातचीत पर आधारित)

निधि गोयल

5379487