Logo
Andhra Pradesh NDA alliance: आंध्र प्रदेश में एनडीए का गठबंधन तय हो गया है। चंद्रबाबू नायडू की पार्टी टडीपी और अभिनेता पवन कल्याण की अगुवाई वाली जनसेना ने साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। सीट शेयरिंग को लेकर अब इन तीनों पार्टी में सहमति नहीं बनी है।

Andhra Pradesh NDA alliance:आंध्र प्रदेश में एनडीए ने चंद्रबाबू नायडु की अगुवाई वाली टीडीपी (TDP), फिल्म अभिनेता पवन कल्याण की जन सेना (Jana Sena) के साथ सीटों के समझौतों को लेकर बातचीत पूरी कर ली। नायडू और पवन कल्याण ने अगला लोकसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है। शनिवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की मौजूदगी में हुई बैठक में इस बात पर सहमति बनी। 

चंद्रबाबू नायडू ने गठबंधन पर क्या कहा?
चंद्रबाबू नायडू ने शनिवार को बैठक के बाद कहा कि गठबंधन को लेकर आम सहमति बन गई है। सीटों के बंटवारे को लेकर अगले कुछ दिन में ऐलान किया जा सकता है। किस सीट से कौन सी पार्टी चुनाव लड़ेगी इसके बारे में अगले कुछ दिनों में विचार किया जाएगा। सीटों को लेकर अंतिम घोषणा दो से तीन दिनों में की जा सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस महीने के आखिरी तक टीडीपी और बीजेपी की ओर से एक भव्य रैली का आयोजन करेंगे। इस रैली को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबाेधित करेंगे। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने X पर पोस्ट कर चंद्रबाबू नायडू और पवन कल्याण को एनडीए गठबंधन में शामिल होने के लिए धन्यवाद दिया। 

विधानसभा चुनाव को लेकर भी हुआ समझौता
बता दें कि टीडीपी, जन सेना और बीजेपी के बीच बीते कुछ दिनों से लोकसभा चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर बातचीत चल रही थी। हालांकि, इनमें से किसी भी पार्टी ने आधिकारिक तौर पर कुछ भी जानकारी नहीं दी थी। ऐसा बताया जा रहा है कि तीनों पार्टियों के बीच सीट को लेकर शुक्रवार की रात समझौता हुआ। इस बैठक में न सिर्फ लोकसभा चुनाव बल्कि आंध्र प्रदेश के विधानसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई। 

सीट शेयरिंग को लेकर क्या है अहम जानकारी?
सीट शेयरिंग को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है। ऐसा बताया जा रहा है कि आंध्र प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों में से पवन कल्याण और जन सेना के खाते में आठ-आठ सीटें आएंगी। वहीं आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी और जनसेना को 28 से 32 सीटें मिल सकती हैं। बाकी सीटों पर टीडीपी अपने कैंडिडेट्स को मैदान में उतारेगी। आंध्र प्रदेश में विधानसभा की 175 सीटें हैं। 

क्या बातचीत बीजेपी की ओर से शुरू हुई?
इसी बीच टीडीपी के वरिष्ठ नेता किंजरापू अत्चन नायडू ने कहा कि चंद्राबाबू नायडू को बीजेपी नेताओं ने बातचीत के लिए दिल्ली बुलाया था। प्राथमिक बातचीत हो चुकी है। टीडीपी, बीजेपी और जनसेना ने साथ में मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। जल्द ही चंद्रबाबू नायडू ने सीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी के साथ दोबारा बातचीत करेंगे। किंजरापू के बयान के बाद से ही कयास लगाए जा रहे हैं क्या बीजेपी ने ही बातचीत की पहल की थी।  ऐसा कहा जा रहा है किबीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव में दक्षिण भारत में सेंध लगाने की कोशिशों में जुटी हुई है। 

5379487