Logo
Asaram parole: जोधपुर जेल में उम्रकैद काट रहे आसाराम को इलाज के लिए राजस्थान हाईकोर्ट से 7 दिन की पैरोल मिल गई है। पैरोल के दौरान पुणे के आयुर्वेदिक अस्पताल में आसाराम का इलाज होगा।

Asaram parole: जोधपुर की केंद्रीय जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे आसाराम को इलाज के लिए 7 दिन की पैरोल मिल गई है। राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस पुष्पेंद्र सिंह भाटी ने आसाराम को 7 दिन की पैरोल दे दी है। पैरोल के दौरान आसाराम को पुणे के माधोबाग आयुर्वेदिक अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया जाएगा । पिछले चार दिनों से आसाराम की तबियत बिगड़ने के कारण उन्हें जोधपुर के AIIMS में भर्ती कराया गया था। कोर्ट की मंजूरी के बाद अब आसाराम को इलाज के लिए महाराष्ट्र ले जाया जाएगा।

पहले भी इलाज के लिए दी गई थी पुलिस कस्टडी
आसाराम ने पहले भी इलाज के लिए पैरोल की अर्जी दी थी, लेकिन उन्हें हर बार खारिज कर दिया गया था। इससे पहले उन्हें जोधपुर के एक निजी आयुर्वेदिक अस्पताल में पुलिस कस्टडी में इलाज की अनुमति दी गई थी। वहां पुणे के डॉक्टरों की निगरानी में उनका इलाज हुआ। आसाराम का आयुर्वेदिक इलाज किया जा रहा है। हाईकोर्ट ने आसाराम की तबीयत को देखते हुए 7 दिन की पैरोल देने का आदेश दिया।

स्वास्थ्य बिगड़ने पर जोधपुर AIIMS में भर्ती
बता दें कि एक सप्ताह पहले आसाराम की तबियत बिगड़ गई थी। इसके बाद आसाराम को जोधपुर के AIIMS में भर्ती कराया गया था। वहां पर आसाराम की सेहत को देखते हुए डॉक्टरों की टीम ने इलाज किया। इसके बाद आसाराम ने फिर से पैरोल के लिए अर्जी दी, जिसे अदालत ने मंजूर कर लिया और उन्हें 7 दिन की पैरोल दी गई है। जोधपरु एम्स (Jodhpur AIIMS) में भर्ती के दौरान उनकी सेहत पर नजर रखी जा रही थी।

पैरोल के दौरान होगी विशेष निगरानी
पैरोल के दौरान आसाराम के स्वास्थ्य पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। अदालत ने यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि आसाराम के इलाज के दौरान किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधि न हो। आसाराम को  पुणे के आयुर्वेदिक अस्पताल में  में विशेष ट्रीटमेंट के लिए भेजा जाएगा। सुरक्षाकर्मियों की निगरानी में आसाराम को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जाएगा।

जोधपुर जेल प्रशासन का बयान
जोधपुर जेल प्रशासन ने बताया कि आसाराम की पैरोल पर निगरानी के लिए विशेष टीम बनाई गई है। इस टीम के अधिकारी पूरे समय उनकी गतिविधियों पर नजर रखेंगे। जेल प्रशासन ने यह भी कहा कि पैरोल के बाद आसाराम को वापस जेल लाने की प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हुए कड़ी सिक्योरिटी में आसाराम को महाराष्ट्र ले जाया जाएगा। 

इलाज के बाद होगी खत्म हो जाएगी पैरोल
जोधपुर जेल प्रशासन के मुताबिक आसाराम को 7 दिन की पैरोल इलाज के लिए मिली है। इस पैरोल के समाप्त होते ही आसाराम को वापस जोधपुर सेंट्रल जेल लाया जाएगा। अदालत के आदेश के मुताबिक, पैरोल की अवधि पूरी होने के बाद आसाराम को फिर से जेल में भेज दिया जाएगा। आसाराम की सेहत से जुड़े अपडेट्स (Asaram health updates) पर अदालत की पूरी नजर रहेगी।

5379487