Logo
Haryana Agniveer: हरियाणा में बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में अग्निवीरों को सरकारी नौकरी की गारंटी दी है। जानें बीजेपी के संकल्प पत्र में अग्निवीरों के लिए कौन सी पांच अहम घोषणाएं की गई हैं।

Haryana Agniveer: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी ने बुधवार(19 सितंबर) को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया। पार्टी ने संकल्प पत्र में अग्निवीरों के लिए बड़ा वादा किया है। पार्टी ने अग्निवीरों को सरकारी नौकरी की गारंटी दी है। यह घोषणा हरियाणा के युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। खासकर उन अग्निवीरों के लिए यह राहत भरा ऐलान है जिन्होंने चार साल की सेवा के बाद सेना छोड़ी है। 

हरियाणा के हजारों अग्निवीरों को होगा फायदा
यह वादा न सिर्फ अग्निवीरों को नौकरी का विकल्प मिलेगा, बल्कि सेना से लौटने के बाद अग्निवीर का भविष्य भी सुरक्षित होगा। बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में यह भी कहा है कि हरियाणा केअग्निवीरों को विशेष प्राथमिकता दी जाएगी, जिससे युवा राज्य के सरकारी विभागों में अपनी सेवाएं दे सकें। इस घोषणा से हरियाणा के हजारों अग्निवीरों को सीधा लाभ मिलने की उम्मीद है। आइए जानते हैं पांच ऐसे वादे जो बीजेपी ने हरियाणा के अग्निवीरों से किए हैं। 

  1. सरकारी नौकरी की गारंटी: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए जारी घोषणा पत्र में बीजेपी ने कहा है कि सभी अग्निवीरों को सरकारी नौकरी की गारंटी दी जाएगी। 
  2. सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण: अग्निवीरों को राज्य पुलिस और माइनिंग गार्ड की भर्तियों में 10% आरक्षण दिया जाएगा। इसके अलावा, ग्रुप सी और डी पदों पर भी 5% आरक्षण दिया जाएगा। 
  3. बिना ब्याज लोन: अग्निवीरों को 5 लाख रुपए तक का बिना ब्याज लोन दिया जाएगा। इस रकम से अग्निवीर सेना से चार साल की सेवा देकर लौटने के बाद अपना बिजनेस शुरू करेंगे। 
  4. सरकारी नौकरियों की आयु सीमा में छूट: अग्निवीरों को राज्य सरकार के विभागों में ग्रुप सी और डी पदों की भर्ती में तीन साल की आयु सीमा में छूट देने का भी ऐलान किया गया है। 
  5. भविष्य में कई योजनाएं लाएंगे: भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में इस बात का जिक्र भी किया है कि सत्ता में वापसी के बाद, वे अग्निवीरों के लिए कई दूसरी योजनाएं भी लागू करेंगे। हालांकि, और कौन सी योजनाएं लागू होंगी इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। 

₹500 में दिए जाएंगे एलपीजी सिलेंडर
पार्टी ने हरियाणा के लिए कई अन्य वादे भी किए हैं, जिनमें महिला कल्याण, मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं, और कृषि क्षेत्र में सुधार शामिल हैं। महिलाओं को ₹2100 का मासिक भत्ता और ₹500 में एलपीजी सिलेंडर देने की योजना भी पार्टी के एजेंडे में है। किसानों के लिए, 24 फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी देने का भी ऐलान किया गया है। 

सरकार की घोषणा से अग्निवीरों को क्या होगा फायदा?
अगर बीजेपी सरकार सत्ता में आने के बाद अपने वादों को पूरा करती है तो अग्निवीर योजना के तहत हरियाणा में हजारों युवाओं को रोजगार मिल सकता है। राज्य में अग्निवीरों के लिए सरकारी नौकरियों में आरक्षण का भी प्रावधान होगा, जिससे सेना से लौटने के बाद उन्हें रोजगार की चिंता नहीं करनी पड़ेगी। यह कदम राज्य में युवाओं के बीच बीजेपी की लोकप्रियता को बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है।

युवाओं, महिलाओं और किसानों पर फोकस
इसके अलावा, पार्टी ने हरियाणा में नए स्कूलों, कॉलेजों और मेडिकल संस्थानों की स्थापना का भी वादा किया है।  बीजेपी के इस घोषणापत्र से यह स्पष्ट है कि पार्टी राज्य में युवाओं, महिलाओं और किसानों पर फोकस कर रही है। अग्निवीरों को सरकारी नौकरी की गारंटी देना पार्टी के लिए एक अहम चुनावी मुद्दा है। ऐसा माना जा रहा है कि इससे राज्य के कई युवा प्रभावित हो सकते हैं।

5379487