Logo
Air India: एविएशन मिनिस्ट्री ने एयर इंडिया के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान में 20 घंटे की देरी के कारण एविएशन मिनिस्ट्री ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

Air India: एविएशन मिनिस्ट्री ने एयर इंडिया के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को की उड़ान में 20 घंटे की देरी के कारण एविएशन मिनिस्ट्री ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन तस्वीरों के आधार पर जारी किया गया, जिसमें दिल्ली हवाई अड्डे पर विमान के यात्री एयरोब्रिज कॉरिडोर पर लेटे हुए और विमान के अंदर बिना एयर-कंडीशनिंग के बेहोश होते हुए दिखाई दे रहे थे।

देरी की वजह से यात्रियों की हुई परेशानी
एयर इंडिया के सूत्रों ने बताया कि उड़ान में देरी "परिचालन कारणों" से हुई। जब तक समस्या का समाधान हुआ, तब तक फ्लाइट ड्यूटी की समय सीमा लागू हो गईं। इसके बावजूद, यात्रियों के लिए उचित इंतजाम नहीं किया। यात्रियों को हुई परेशानी को लेकर मिनिस्ट्री ने एयरलाइंस से कई कठोर सवाल पूछे हैं। दिल्ली में भीषण गर्मी के दौरान यात्रियों को कोई सुविधा न मिलने पर भी मंत्रालय ने कड़ी नाराजगी जताई है।

डीजीसीए ने अपने नोटिस में क्या कहा है?
मंत्रालय ने अपने कारण बताओ नोटिस में कहा, "यह डीजीसीए के संज्ञान में आया है कि उड़ानों में जरूरत से ज्यादा देरी हुई। केबिन में कूलिंग की पर्याप्त सुविधा नहीं के कारण यात्रियों को असुविधा हुई। डीजीसीए ने नोटिस में कहा कि यह संज्ञान में आया है कि एयर इंडिया द्वारा बार-बार डीजीसीए सीएआर प्रावधानों का उल्लंघन किया गया है। इससे हवाई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। 

एयर इंडिया को 3 दिन में देना होगा जवाब
नोटिस में कहा गया है कि एयर इंडिया को 3 दिनों के भीतर जवाब देना होगा, अन्यथा मामले पर एकतरफा कार्रवाई की जाएगी। बोइंग 777 विमान में करीब 200 यात्री सवार थे, जो उड़ान संख्या एआई 183 का संचालन कर रहे थे। यह उड़ान मूल रूप से गुरुवार को दोपहर 3.30 बजे उड़ान भरने वाली थी, लेकिन इसमें करीब छह घंटे की देरी हुई और फिर इसे पुनर्निर्धारित किया गया।

तकनीकी खराबी और यात्रियों की स्थिति
पहले, तकनीकी खराबी के कारण विमान को बदला गया और यात्री दूसरे विमान में सवार हुए, जिसमें एयर-कंडीशनिंग सिस्टम काम नहीं कर रहा था। इसकी वजह से विमान में सवार कुछ पैसेंजर बेहोश हो गए। एक महिला यात्री ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि विमान में बुजुर्ग लोग और बच्चे भी सवार थे। विमान में एसी काम नहीं करने के कारण पैसेंजर्स को थोड़ी देर बाद ही दिक्कतें होने लगी।

पैसेंजर्स को एयरोब्रिज में करना पड़ इंतजार
महिला यात्री ने बताया कि फ्लाइट की टाइमिंग में बदलाव के बाद इसके उड़ान भरने का समय रात 8 बजे तय किया गया था। सभी पैसेंजर्स शाम 7.20 बजे विमान में सवार हुए। एयर कंडीशनिंग सिस्टम काम नहीं करने से यात्री परेशान हो गए और करीब एक घंटे बाद सभी पैंसेजर बाहर आ गए। यात्रियों को वापस हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए गेट खुलने से पहले एयरोब्रिज में करीब एक घंटे तक इंतजार करना पड़ा।

5379487