Logo
Ayodhya Ram Temple Inauguration: अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 100 विमान लैंड करेंगे। इससे पहले ही न सिर्फ अयोध्या बल्कि आसपास के 300 किमी दूरी पर बने एयरपोर्ट्स के पार्किंग स्थल भर गए हैं। वहीं, सोने-चांदी की दुकानों से भगवान राम की मूर्तियों का स्टॉक खत्म हो गया है।

Ayodhya Ram Temple Inauguration: 22 जनवरी यानी कल सोमवार को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का अभिषेक होगा। भव्य महल में रामलला प्राण-प्रतिष्ठित होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अनुष्ठान करेंगे। साथ ही एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी समेत 8 हजार से अधिक मेहमान सोमवार को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के साक्षी बनेंगे। 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 100 विमान लैंड करेंगे। इससे पहले ही न सिर्फ अयोध्या बल्कि आसपास के 300 किमी दूरी पर बने एयरपोर्ट्स के पार्किंग स्थल भर गए हैं। वहीं, सोने-चांदी की दुकानों से भगवान राम की मूर्तियों का स्टॉक खत्म हो गया है।

अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी के पार्किंग स्थल फुल
भारतीय लक्जरी चार्टर सेवा क्लब वन एयर के सीईओ राजन मेहरा ने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित किया जाना एक स्टेटस सिंबल बन गया है। उन्होंने कहा कि उनके बेड़े में शामिल कई जेट्स को राम मंदिर उद्घाटन समारोह के लिए बुक किया गया है। उनके बेटे डसॉल्ट फाल्कन 2000 शामिल है। 

अधिकारियों का अनुमान है कि 22 जनवरी को 100 प्राइवेट जेट अयोध्या हवाई अड्डे पर उतरेंगे। सड़क मार्ग से लगभग चार घंटे की दूरी पर स्थित वाराणसी एयरपोर्ट पर भी स्लॉट भरे हुए हैं। साथ ही गोरखपुर हवाई अड्डे में जेट पार्किंग स्थल भरे हुए हैं। यहां से तीन घंटे की ड्राइवर से अयोध्या पहुंचा जा सकता है। हालांकि मेहरा ने चार्टर की कीमत का खुलासा नहीं किया। लेकिन प्राइवेट जेट बुकिंग वेबसाइट जेटसेटगो ने फाल्कन 2000 जेट पर नौ यात्रियों के साथ मुंबई-गोरखपुर उड़ान की कीमत लगभग 74,000 डॉलर बताई है।

Ayodhya Airport
Ayodhya Airport

Ayodhya Airport
Ayodhya Airport

थाईलैंड से आयात की गई मूर्तियां
रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से ज्वैलर्स और सोने के व्यापारियों को भी एक अवसर दिया है। कुछ खुदरा विक्रेताओं का कहना है कि भगवान राम की सोने और सोने की परत चढ़ी मूर्तियां और मंदिर की प्रतिकृतियों का स्टॉक खत्म हो गया है। इनकी कीमत 30,000 रुपए से लेकर 220,000 रुपए के बीच है। उन्होंने बताया कि कुछ वस्तुएं थाईलैंड से आयात की गई थीं।

लखनऊ शहर में एचएस ज्वैलर्स के प्रबंधक बलदेव सिंह ने कहा कि लोग उपहार देने और घरों में रखने के लिए इनकी मांग कर रहे हैं। दो हफ्ते की वेटिंग चल रही है। 

अमिताभ बच्चन ने खरीदी जमीन
राम मंदिर से अयोध्या की आर्थिक गतिविधियों में उछाल ला दिया है। अयोध्या भारत के 1.1 अरब हिंदुओं के लिए एक तीर्थस्थल के रूप में उभरने के लिए तैयार है। यहां जमीन की कीमतें आसमान छू रही हैं। हाल ही में बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने 1.7 मिलियन डॉलर में 10,000 वर्ग फुट (929 वर्ग मीटर) का प्लॉट खरीदा। 

5379487