Logo
Badlapur sexual Abuse Case: बदलापुर में बच्चियों के साथ यौन शोषण के बाद भारी विरोध प्रदर्शन के बाद पुलिस ने 300 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किया है। 40 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य सरकार ने एसआईटी का गठन किया।

Badlapur sexual Abuse Case: महाराष्ट्र के ठाणे जिले के बदलापुर में दो नन्ही बच्चियों के साथ यौन शोषण की घटना के बाद मंगलवार को बड़ा विरोध प्रदर्शन (Badlapur sexual abuse protest) हुआ। तीन और चार साल की बच्चियों के साथ यह घिनौनी वारदात एक निजी स्कूल में हुई थी। घटना के विरोध में हजारों लोग रेलवे ट्रैक पर उतर आए और पुलिस पर पथराव किया।अब पुलिस ने प्रदर्शन में शामिल करीब 300 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है और 40 लोगों को गिरफ्तार किया है।

फास्ट  ट्रैक कोर्ट में होगी मामले की सुनवाई
बदलापुर यौन शोषण मामले की जांच के लिए आईजी आरती सिंह के नेतृत्व में एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया गया है। इस मामले की सुनवाई तेज़ ट्रैक कोर्ट में की जाएगी। सरकार ने घोषणा की है कि मामले में अभियोजन पक्ष की तरफ से वरिष्ठ वकील उज्ज्वल निकम (Ujjwal Nikam) पैरवी करेंगे। बदलापुर में  मंगलवार को प्रदर्शनकारीयों ने ट्रेनों को रोका। प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प भी हुई। 

अकोला में भी सामने आया ऐसा ही मामला
बदलापुर के बाद अकोला से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। जिला परिषद स्कूल के शिक्षक प्रमोद मनोहर पर आठवीं कक्षा की 6 छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है। शिक्षक ने छात्राओं को अश्लील वीडियो दिखाकर उनके साथ अश्लील हरकतें की। छात्राओं की शिकायत पर पुलिस ने स्कूल में यौन शोषण (sexual harassment in schools) करने के आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया है।

प्रदर्शनकारियों ने मिलने पहुंचे मंत्री को लौटाया
मंगलवार को सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक प्रदर्शनकारियों ने बदलापुर रेलवे स्टेशन पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान लोकल ट्रेनों की आवाजाही ठप रही। पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया। कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन प्रदर्शनकारियों से बात करने के लिए पहुंचे, लेकिन उन्हें वापस लौटना पड़ा। इसके बाद डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने एसआईटी गठन की घोषणा की। (Badlapur railway protest)

बदलापुर पुलिस स्टेशन के तीन पुलिसकर्मी सस्पेंड
राज्य सरकार ने बदलापुर पुलिस स्टेशन के तीन पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया है। इसमें एक महिला पुलिस निरीक्षक भी शामिल हैं जिन्होंने 12 घंटे तक मामला दर्ज करने में देरी की। यह घटना 12 और 13 अगस्त को हुई थी, जब आदर्श स्कूल के 23 वर्षीय सफाईकर्मी अक्षय शिंदे ने दोनों बच्चियों का यौन शोषण किया। घटना के बाद बच्चियां स्कूल जाने से डरने लगीं, जिससे अभिभावकों को शक हुआ।

कई संगठनों ने बदलापुर बंद का किया ऐलान
मंगलवार सुबह 8 बजे बदलापुर रेलवे स्टेशन पर आक्रोशित लोगों ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। कई ट्रेनों को रोक दिया गया और पुलिस पर पथराव भी किया गया। स्कूल में भी लोगों ने घुसकर विरोध प्रदर्शन किया और तोड़फोड़ की। कई संगठनों ने बदलापुर बंद (Badlapur bandh) की घोषणा की। पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने दोषियों को जल्द सजा दिलाने की मांग की और इस मामले में हो रही देरी पर सवाल उठाया।

5379487