Logo
Bangladesh Military Coup: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में तख्तापलट और राजनीतिक संकट के बीच सोमवार शाम अपने आधिकारिक आवास पर सुरक्षा समिति (Security Committee meeting) की बैठक बुलाई।

PM Modi Security Committee meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पड़ोसी देश बांग्लादेश में तख्तापलट और राजनीतिक संकट के बीच सोमवार शाम अपने आधिकारिक निवास पर सुरक्षा समिति (Security Committee meeting) की बैठक बुलाई। इस बैठक में बांग्लादेश की स्थिति पर गहन चर्चा की गई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने इस मामले के अहम पहलुओं को कैबिनेट समिति के सामने रखा। बता दें कि, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने सोमवार को आरक्षण विरोधी प्रदर्शनों और हिंसा के चलते अपना पद छोड़ दिया। हसीना भारत पहुंची हैं। 

सुरक्षा समिति की बैठक में मौजूद रहे कई केंद्रीय मंत्री 
सुरक्षा समिति (Security Committee) की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी के साथ गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद थे। इस बैठक में बांग्लादेश की स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई। वहीं, विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने प्रधानमंत्री मोदी को बांग्लादेश के हालात के बारे में पूरी जानकारी दी। इसके अलावा, लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी विदेश मंत्री जयशंकर से बात की।  

भारत-बांग्लादेश सीमा पर हाई अलर्ट
सरकार ने बांग्लादेश के साथ लगी पूर्वोत्तर राज्यों की (Indo-Bangladesh border) सीमा पर विशेष अलर्ट जारी किया है। बांग्लादेश की स्थिति को देखते हुए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) ने 4096 किलोमीटर लंबी भारत-बांग्लादेश सीमा पर सतर्कता बढ़ा दी है। सेना की सभी इकाइयों के लिए ‘हाई अलर्ट’ (BSF High alert) जारी किया है। BSF के कार्यवाहक महानिदेशक (DG) दलजीत सिंह चौधरी और अन्य वरिष्ठ कमांडरों ने पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता पहुंचकर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया।  

इंडो- बांग्लादेश बॉर्डर पहुंचे BSF के DG
BSF के DG ने उत्तर 24 परगना जिले और सुंदरबन क्षेत्र में सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की। कोलकाता में BSF के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के प्रवक्ता ने बताया कि बांग्लादेश में बदलते हालात को देखते हुए, BSF ने पूरी भारत-बांग्लादेश सीमा पर अलर्ट जारी किया है और सीमा पर तैनात सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। पड़ोसी देश के साथ लगी सीमा पर तैनात सभी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और सभी इकाइयों को पूरी तरह से सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं। 

मेघालय और असम में भी हाई अलर्ट
असम के करीमगंज में भी भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF ने ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है। इस बीच, मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने भी एक वीडियो जारी किया है और कहा कि हमने सोमवार रात से सीमा पर कर्फ्यू लगा दिया है। इसके साथ ही इंडो बांग्लादेश बॉर्डर के सभी चेक पोस्ट पर सुरक्षा बलों को निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया गया है। बॉर्डर क्रॉस करने वाले सभी शख्स पर कड़ी नजर रखी जा रही है। 

पूर्व पीएम शेख हसीना का भारत में स्वागत
वहीं, बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) के उत्तर प्रदेश के हिंडन एयरबेस पहुंचने पर, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और वरिष्ठ वायुसेना अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान, हसीना और डोभाल के बीच लंबी बातचीत हुई, हालांकि इस बातचीत के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।  

5379487