Logo
Bengal Bandh Updates: कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर के विरोध में मंगलवार को छात्रों ने प्रदर्शन किया, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की गई।

Bengal Bandh Updates: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में 31 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर के रेप-मर्डर केस और प्रदर्शनकारी छात्रों पर पुलिस के लाठीचार्ज, पानी की बौछार और आंसू गैस जैसे बल प्रयोग के खिलाफ बीजेपी ने बुधवार (28 अगस्त) को बंगाल बंद (Bengal Bandh) बुलाया। 12 घंटे का यह बंद शाम 6 बजे खत्म होगा। इस दौरान नॉर्थ 24 परगना समेत कई जिलों में बीजेपी-टीएमसी कार्यकर्ताओं की झड़प हुईं। भाटपाड़ा में बीजेपी नेता की कार पर 7 राउंड फायरिंग की गई। वहीं, रूपा गांगुली, लॉकेट चटर्जी और राहुल सिन्हा समेत 15 बड़े नेता एहतियातन हिरासत में लिए गए। ममता सरकार ने सरकारी दफ्तरों में सामान्य कामकाज के निर्देश दिए और बंद में शामिल नहीं होने की अपील की है।

UPDATES:

  • कोलकाता में डॉक्टर से दरिंदगी पर राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा- ''मैं हताश और भयभीत हूं। जब छात्र, डॉक्टर और आम लोग कोलकाता में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, तब भी अपराधी अन्य जगहों पर छिपे हुए हैं। बस अब बहुत हुआ, बेटियों के साथ अपराध अब बर्दाश्त नहीं।''

  • कोलकाता में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी के विरोध प्रदर्शन और 12 घंटे के 'बंगाल बंद' के आह्वान के दौरान एमजी रोड पर लगाए गए पुलिस बैरियर में तोड़फोड़ की।

  • बीजेपी के बंगाल बंद पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- यह पश्चिम बंगाल को बदनाम करने की साजिश है। बीजेपी के बंद के दौरान पुलिस पर हमले किए गए। अगर उन्हें इस्तीफा मांगना ही है तो पहले प्रधानमंत्री का मांगो। पूरा मणिपुर आज भी जल रहा है। यूपी में हुई दरिंदगी की घटनाओं पर विरोध प्रदर्शन करना चाहिए।

  • केंद्रीय मंत्री और बंगाल बीजेपी अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा- "कलकत्ता हाईकोर्ट ने हमें 7 दिनों के धरने की इजाजत दी है। हम कल (29 अगस्त) से धरना शुरू करेंगे। बीजेपी कोर्ट के फैसले का स्वागत करती है। यहां (बंगाल में) कोई लोकतंत्र नहीं है, पुलिस गोलीबारी नहीं रोक सकती, लेकिन बीजेपी के प्रदर्शन को रोक सकती है। यहां की पुलिस बीजेपी नेताओं को गिरफ्तार कर सकती है, लेकिन आरोपियों को नहीं।"

  • बीजेपी नेता अर्जुन सिंह ने कहा- प्रियांगु पांडेय हमारे पार्टी नेता हैं। भाटपाड़ा में उनकी कार पर हमला हुआ, फायरिंग की गई। ड्राइवर को गोली लगी। 7 राउंड फायरिंग की गई। यह सब ACP की मौजूदगी में हुआ। प्रियांगु पांडेय की हत्या की साजिश रची गई थी। टीएमसी के पास कोई मुद्दा नहीं है, इसलिए वे इस तरह की हरकतें कर रहे हैं। घटना में दो लोग घायल हुए, एक की हालत गंभीर है।

  • कोलकाता में बीजेपी नेता लॉकेट चटर्जी और राहुल सिन्हा समेत दर्जनों नेता हिरासत में लिए गए। रूपा गांगुली कोलकाता की सड़कों पर बंद को सफल बनाने के लिए राहगीरों के हाथ जोड़ती नजर आईं। पुलिस ने उन्हें भी एहतियातन हिरासत में ले लिया। कई इलाकों में टीएमसी और बीजेपी कार्यकर्ताओं में झड़प की खबरें हैं। नॉर्थ 24 परगना में गोलीबारी के बाद एक देसी बम बरामद हुआ है।

बंगाल बंद को लेकर ममता सरकार की चेतावनी
नबन्ना अभियान मार्च के दौरान प्रदर्शनकारी छात्रों की गिरफ्तारी के खिलाफ बीजेपी ने बंगाल बंद बुलाया है। हालांकि, ममता बनर्जी सरकार ने साफ कर दिया है कि 28 अगस्त को राज्य में सामान्य कामकाज जारी रहेगा। सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि सभी सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे और सभी कर्मचारियों को ड्यूटी पर हाज़िर होना अनिवार्य होगा, अन्यथा उन्हें गैर-हाज़िरी के लिए शो-कॉज नोटिस का सामना करना पड़ सकता है।सरकार ने इस बंद को असंवैधानिक बताया और लोगों से इस बंद का समर्थन नहीं करने की अपील है।

बीजेपी ने राजनीतिक फायदे के लिए बंद बुलाया: TMC
नबन्ना अभियान विरोध प्रदर्शन एक गैर-पंजीकृत छात्र संगठन 'पश्चिम बंगा छात्र समाज' और एक राज्य सरकार के असंतुष्ट कर्मचारी मंच 'संघर्षी संयुक्त मंच' द्वारा आयोजित किया गया। तृणमूल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि यह बीजेपी समर्थित विरोध था। प्रदर्शनकारी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग कर रहे थे, और उनका कहना था कि राज्य में महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल नहीं है। वहीं, तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि बीजेपी ने यह बंद सिर्फ राजनीतिक लाभ के लिए बुलाया है और राज्य में किसी भी तरह का बंद सफल नहीं होगा।

BJP की बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

  • बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया कि पुलिस की कार्रवाई में 160 से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हुए, जिनमें 17 महिलाएं शामिल हैं। पुलिस ने दावा किया कि इस झड़प में कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए। बंगाल में विपक्ष के नेता अधिकारी ने राज्यपाल सीवी आनंद बोस से पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग भी की है।
  • बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार ने कहा- "हम एक आम हड़ताल के लिए मजबूर हो गए हैं, क्योंकि यह तानाशाह शासन लोगों की आवाज को नजरअंदाज कर रहा है, जो पीड़िता के लिए न्याय की मांग कर रहे थे।"

यह बंद और विरोध प्रदर्शन आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के कारण हो रही देशव्यापी नाराजगी के बीच हुआ है। कई हिस्सों में जूनियर डॉक्टर गैर-आपातकालीन मरीजों को देखने से इनकार कर रहे हैं और पीड़िता के लिए न्याय और अस्पतालों में महिलाओं की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं।

5379487