Logo
Civil Aviation Minister on Microsoft outage: सिविल एविएशन मंत्री के. राममोहन नायडू ने शनिवार को बताया कि सुबह 3 बजे से एयरलाइन सिस्टम सामान्य रूप से काम कर रहे हैं।

Civil Aviation Minister on Microsoft outage: सिविल एविएशन मंत्री के. राममोहन नायडू ने शनिवार को बताया कि सुबह 3 बजे से एयरलाइन सिस्टम सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। एक दिन पहले दुनिया भर में माइक्रोसॉफ्ट आउटेज (Microsoft Outage) के कारण हवाई सेवाओं पर असर हुआ था। हालांकि, अब जल्द ही उड़ान सेवाएं सुचारू रूप से बहाल होंगी। बता दें कि शुक्रवार को हुई वैश्विक आईटी आउटेज के कारण एयरलाइन सिस्टम प्रभावित हुए थे, लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है।

एविएशन मिनिस्ट्री रख रहा एयरपोर्ट्स पर नजर
एविएशन मंत्रालय हवाई अड्डों और एयरलाइनों पर निगरानी बनाए हुए है ताकि यात्रा के पुनर्नियोजन और रिफंड की प्रक्रिया सही तरीके से हो सके। एयर इंडिया ने बताया कि 19 जुलाई को उसके कोई भी उड़ानें रद्द नहीं की गईं, हालांकि कुछ देरी हुई। एयर इंडिया के अपने आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर पर इसका असर नहीं पड़ा और वह सामान्य रूप से कार्यरत रहा।

'अब उड़ानों से जुड़ी कोई समस्या नहीं है'
केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री (Civil Aviation Minister), मुरलीधर मोहोल ने शनिवार को पुष्टि की कि यात्री अब किसी भी समस्या का सामना नहीं कर रहे हैं और उड़ान शेड्यूल सामान्य रूप से चल रहे हैं। आउटेज ने विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया था, जिससे यात्रियों को काफी असुविधा (Passenger Issues) हुई। मोहोल ने कहा कि माइक्रोसॉफ्ट आउटेज (Microsoft Outage) के कारण पूरे देश में उड़ान संचालन (Flight Operations) पर गहरा असर पड़ा, लेकिन अब यह समस्या हल हो गई है।

उड़ान संचालन फिर से सामान्य
मीडिया  से बात करते हुए, मोहोल ने कहा,'आज Microsoft आउटेज से जुड़ी समस्या भी हल हो गई है। अब पूरे देश में पहले की तरह ही शेड्यूल के मुताबिक उड़ानें ऑपरेट हो रही हैं।यात्रियों को कोई समस्या नहीं हो रही है। DGCA  ने कहा है कि उड़ान संचालन फिर से सामान्य हो गया है। कल पूरा सिस्टम ध्वस्त हो गया था, लेकिन अब सब कुछ ठीक है।'

कई एयरपोर्ट्स पर शनिवार भी दिखा असर
इस बीच, देश के विभिन्न हवाई अड्डों (Airport Disruptions) पर यात्रियों को दूसरे दिन भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। कई यात्री शुक्रवार को वैश्विक Microsoft आउटेज के बाद हवाई अड्डों के बाहर इंतजार करते नजर आए। छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे, मुंबई के यात्रियों ने समस्याओं की शिकायत की। चेन्नई हवाई अड्डे (Airport Disruptions) की उड़ानें भी ब्लू स्क्रीन एरर के कारण दूसरे दिन बाधित हुईं।

कई एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स को हुई समस्याएं
शनिवार को कई हवाई अड्डों पर तकनीकी समस्याएं जारी रहीं। मुंबई, नई दिल्ली और चेन्नई जैसे प्रमुख हवाई अड्डों पर यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा। Microsoft ने शुक्रवार को सेवाएं बहाल होने की घोषणा की थी, लेकिन हवाई अड्डों पर लंबी कतारें और धीमे चेक-इन के कारण यात्री परेशान रहे। Microsoft आउटेज (Technical Glitch) ने विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित किया था, जिससे एयरलाइंस, बैंक, खाद्य श्रृंखलाओं, ब्रोकरेज हाउस, मीडिया और रेलवे नेटवर्क पर बड़ा असर पड़ा। यात्रा उद्योग विशेष रूप से प्रभावित हुआ, जिससे दुनिया भर में उड़ानों में देरी हुई।

5379487