INDIA Bloc Election Result Meeting Update: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस शतक लगाने से एक नंबर चूक गई। उसकी 99 सीटें और INDI गठबंधन की 234 सीटें आई हैं। नतीजे घोषित होने के बाद आगे की रणनीति तय करने के लिए दिल्ली में गठबंधन साथियों की मीटिंग बुधवार देर शाम कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हुई। बैठक करीब डेढ़ घंटे चली। 
मीटिंग में सोनिया गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार, संजय राऊत, तेजस्वी यादव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन समेत विपक्ष के कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

Live Update...

  • इंडिया गठबंधन की बैठक में माैजूद नेता

  • संविधान में विश्वास रखने वाले दलों का इंडी गठबंधन में स्वागत: खड़गे
    दिल्ली में इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने अच्छी तरह से लड़ाई लड़ी, एकजुट होकर लड़ाई लड़ी, दृढ़ता से लड़ाई लड़ी। भारतीय गठबंधन उन सभी दलों का स्वागत करता है जो हमारे संविधान के मूल्यों और आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के इसके प्रावधानों में विश्वास रखते हैं। जनादेश  प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ है। यह जनादेश उनकी राजनीति और राजनीतिक शैली के खिलाफ है। यह स्पष्ट तौर पर पीएम मोदी की नैतिक हार है। इसके साथ ही निजी तौर पर उनके लिए एक बहुत बड़ी राजनीतिक क्षति है। 

INDIA Bloc की बैठक में विपक्ष के कई दिग्गज मौजूद हैं।
  • नीतीश कुमार करें बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग: तेजस्वी यादव

  • आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने से पहले कहा कि NDA के पास संख्या बल है। हालांकि, हम चाहते हैं कि देश में ऐसी सरकार बने जाे बिहार का ख्याल रखे। साथ ही सुनिश्चित करे कि बिहार को विशेष दर्जा मिले। नीतीश कुमार के लिए ये एक अच्छा मौका है। अगर नीतीश कुमार किंगमेकर हैं तो उन्हें सुनिश्चित करना चाहिए कि बिहार को विशेष दर्जा मिले। उन्हें पूरे देश में जाति आधारित जनगणना करानी चाहिए। पहली बार हमने देखा है कि पीएम मोदी का मैजिक खत्म हो गया है। पीएम मोदी बहुमत से बहुत दूर हो गए हैं और अपने दो सहयोगियों के बिना सरकार नहीं चला पाएंगे। 

  • स्टालिन इंडिया गठबंधन में शामिल होने के लिए रवाना

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन बुधवार देर शाम इंडिया गठबंधन की बैठक में शामिल होने के लिए नई दिल्ली स्थित तमिलनाडु हाऊस से खड़गे आवास के लिए रवाना हुए।

 

  • सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी बुधवार शाम इंडिया गठबंधन की बैठक में पहुंची।

  • दीपांकर भट्टाचार्य इंडिया गठबंधन की बैठक में पहुंचे

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्किस्ट-लेनिनिस्ट) लिबरेशन के जेनरल सेक्रेटरी दीपांकर भट्टाचार्य, इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे। भट्टाचार्य ने कहा कि हमने 1 जून को ही यह फैसला ले लिया था कि चुनाव नतीजों के बाद बैठक होगी। यह एक पूर्व-निर्धारित बैठक है।

  • झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी और जेएमएम विधायक कल्पना सोरेन बुधवार शाम इंडिया गठबंधन की बैठक के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचीं।

  • कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल बुधावार देर शाम खड़गे आवास पर पहुंचे।

  • संजय राऊत बोले: नीतीश बाबू, चंद्रबाबू सबको देख लेंगे

शिवसेना नेता संजय राऊत ने कहा कि बीजेपी को इंडिया गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पूरा करने से रोक दिया है। बीजेपी अब जोड़ तोड़ वाली सरकार बना रही है। एनडीए में कौन है। नीतीश बाबू हैं, चंद्रबाबू हैं और चिराग बाबू हैं। हम सभी बाबूओं को देख लेंगे। पता चलेगा आगे कि क्या होगा। जनता ने बीजेपी का बहुमत खींच लिया है और उन्हें 232 पर सिमटा दिया है। अब जोड़ तोड़ वाली सरकार बना रहे हैं। डेमोक्रेसी में ऐसा करने का सभी हक है। हमारा मनोरंजन हो रहा है। 

  • शरद पवार मीटिंग के लिए बुधवार शाम दिल्ली पहुंचे। पवार ने कहा कि सारे फैसले आज ही लिए जाएंगे। उन्होंने जेडीयू और टीडीपी से बातचीत करने के बारे में पूछे जाने पर कहा कि किसी भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। 

  • हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन दिल्ली रवाना

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने कहा कि इंडिया गठबंधन की मीटिंग है। हमें इसमें शामिल होने का इनविटेशन मिला है। हम लोग वहीं जा रहे हैं। वहीं पर बहुत सारी चर्चा हो जाएगी। आइए देखते हैं कि मीटिंग में क्या होता है। चुनाव के बाद सभी लोग पहली बार बैठक होने वाली है। देखते हैं कि इस बैठक में क्या चर्चा होती है। जो भी जानकारी होगी वह मीडिया तक पहुंचा दी जाएगी। 

  • अखिलेश दिल्ली रवाना, बोले- लोगों ने इंडिया गठबंधन का साथ दिया

अखिलेश यादव बुधवार शाम को दिल्ली के लिए रवाना हो गए। अखिलेश यादव ने कहा कि देश की जनता ने पीडीए की रणनीति और इंडिया ब्लॉक का साथ दिया है। चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार से बातचीत के बारे में सवाल किए जाने पर कहा कि फिलहाल हमारे से कोई बात नहीं हुई है। बैठक में आगे की रणनीति बनाई जाएगी। 

  • पीएम मोदी को अब दे देना चाहिए इस्तीफा: रेवंत रेड्डी

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने बुधवार को कहा कि मोदी लोकसभा चुनाव में  फेल रहे हैं। देश के लोगों ने मोदी की गारंटी को नकार पूरी तरह से दिया है। उन्हें अब पीएम पद से इस्तीफा दे देना चाहिए। पहले बीजेपी ने देश की जनता से पार्टी के नाम पर वोट देने को कहा , इस बार मोदी की गारंटी पर वोट मांगा गया, लेकिन देश की जनता ने इस मांग को नकार दिया।

 

  • तेजस्वी यादव दिल्ली पहुंच गए हैं। जब पूछा गया कि क्या INDI गठबंधन केंद्र में अपनी सरकार बनाने की कोशिश करेगा, तो तेजस्वी यादव ने कहा कि थोड़ा धैर्य रखें। इंतजार करिए। देखते जाइए क्या क्या होता है। उन्होंने कहा कि फ्लाइट में नीतीश जी से मुलाकात हुई। हमने एक-दूसरे को बधाई दी। 

  • एनसीपी-एससीपी प्रमुख शरद पवार और बारामती से विजयी उम्मीदवार सुप्रिया सुले INDIA गठबंधन बैठक के लिए मुंबई से दिल्ली पहुंचे।

  • गठबंधन की बैठक उद्धव ठाकरे नहीं आएंगे। उनकी जगह पार्टी नेता संजय राउत और सांसद अरविंद सावंत शामिल होंगे। 
  • तेजस्वी यादव पटना से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। वे शाम 6 बजे होने वाली बैठक में शामिल होंगे। फ्लाइट में उनका आमना-सामना नीतीश कुमार से हुआ। दोनों ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। 
  • तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार तो अब किंगमेकर बनकर उभर रहा है। जो भी किंगमेकर हो वह बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाए। देश में जाति जनगणना हो। 
  • संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी अगर INDI गठबंधन का नेतृत्व स्वीकार करते हैं तो हमें कोई आपत्ति नहीं है। वह राष्ट्रीय नेता हैं। INDI गठबंधन में इस बात पर कोई मतभेद नहीं है कि कौन प्रधानमंत्री बनेगा। 

  • तृणमूल कांग्रेस की तरफ से ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी बैठक में शामिल होंगे। उनके साथ डेरेक ओब्रायन भी आ सकते हैं।

नतीजे आने पर क्या बोले थे खड़गे और राहुल?
कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने मंगलवार, 4 जून को नतीजे आने के बाद दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। खड़गे ने कहा था कि हम आगे की रणनीति मीटिंग के बाद ही बताएंगे। अगर पूरी स्ट्रैटजी अभी बता दी, तो मोदी जी होशियार हो जाएंगे। वहीं, सांसद राहुल गांधी ने भी सरकार बनाने के सवालों पर रहस्यमयी जवाब दिया था। वायनाड और रायबरेली, दोनों सीटों से जीते राहुल गांधी ने कहा था कि विपक्ष में बैठने या सरकार बनाने का फैसला मीटिंग में ही होगा।

यह फोटो 4 जून की है। नतीजों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने विक्ट्री साइन दिखाया।

पार्टनर्स खोज रहा INDI गठबंधन
लोकसभा चुनाव के नतीजों में भाजपा को 240 तो NDA गठबंधन को 292 सीटें मिली हैं। जबकि INDI गठबंधन को कुल 204 सीटें मिली हैं। सरकार बनाने के लिए गठबंधन को 272 सांसदों का समर्थन चाहिए। ऐसे में बहुमत के लिए उसे मौजूदा सीट शेयरिंग से बाहर भी पार्टनर खोजने होंगे। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की TMC के 29 सांसदों के अलावा TDP और JDU के समर्थन की भी गठबंधन को जरूरत होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन पार्टियों को गठबंधन में शामिल करना है या नहीं, इस पर भी आज मीटिंग में चर्चा होगी।

इमरान प्रतापगढ़ी ने दी अटकलों को हवा
इमरान प्रतापगढ़ी ने मंगलवार को नतीजों को लेकर कहा कि सरकार INDI गठबंधन की बनेगी। नए सहयोगी खोजे जाएंगे। कुनबा बढ़ाया जाएगा। उनके इस बयान से जोड़ तोड़ होने की अटकलें शुरू हो गईं।