Logo
जिन कफ सिरफ का इस्तेमाल बैन किया गया है उनमें क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन का मिश्रण होता है। इन दवाओं का कॉम्बिनेशन मुख्य रूप से बड़े लोगों में सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में कारगर है। हालांकि, छोटे बच्चों पर इसका इस्तेमाल नुकसानदेह हो सकता है।

Cough Syrup Banned In India: केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) ने देश में बच्चों के लिए बनाई जाने वाली दवाओं को लेकर अहम फैसला लिया है। देश में अब चार वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर एक विशेष एंटी कोल्ड ड्रग कॉम्बिनेशन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इन दवाओं में ऐसे ड्रग्स के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल किया जा रहा है जो छोटे बच्चों की सेहत पर खराब असर डालते हैं। इनके असर को लेकर लंबे समय से चर्चा हो रही थी। दुनिया भर में इसको लेकर सवाल उठ रहे थे। 2019 के बाद से पूरी दुनिया में कम से कम 141 बच्चों की मौत होने की बात भी सामने आई है। जहरीले कफ सिरफ से बच्चों की मौत के मामले गाम्बिया, उज्बेकिस्तान और कैमरून से सामने आए हैं। 

किस तरह के कफ सिरफ हुए बैन
जिन कफ सिरफ का इस्तेमाल बैन किया गया है उनमें  क्लोरफेनिरामाइन मैलेट और फिनाइलफ्राइन का मिश्रण होता है। इन दवाओं का कॉम्बिनेशन मुख्य रूप से बड़े लोगों में सर्दी और फ्लू के लक्षणों को कम करने में कारगर है। हालांकि, छोटे बचों पर इस्का इस्तमेल नुकसानदेह हो सकता है। आम तौर पर छोटे बच्चों के माता-पिता बच्चों को खुद ही यह दवाएं दे देते हैं। ऐसे में बच्चों की तबीयत ज्यादा बिगड़ने के मामले सामने आते हैं।  विशेष सिमति CDSCO Expert Committee (Pulmonary) ने चार साल से कम उम्र के बच्चों पर  कॉम्बिनेशन को बैन करने का प्रस्ताव दिया। इसके बाद सीडीएससीओ के प्रमुख, राजीव सिंह रघुवंशी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया। यह दवा बनाने वाली फार्मा कंपनियों को इस बैन के संबंध में निर्देश जारी कर दिया गया है।
यूरोपीय देशों में पहले से है प्रतिबंधित
अमेरिका और यूरोपीय संघ जैसे देशों ने लगभग एक दशक पहले इसी तरह के प्रतिबंध लागू किए थे। ओवर-द-काउंटर खरीदी गई ऐसी दवाओं का दुरुपयोग, यदि डॉक्टरों के सलाह के बिना दिया जाए तो जोखिम हो सकता है। अमेरिका में किए गए एक अध्ययन में बच्चों पर खांसी की दवाओं के खतरनाक असर का संकेत दिया गया, जिसके कारण 2007 में कार्रवाई की गई। 

किन ब्रांड्स पर हुआ है असर
इस बैन का देश के कुछ फार्म ब्रांडों पर असर हुआ है। इनमें ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के टी-मिनिक ओरल ड्रॉप्स, ग्लेनमार्क के एस्कोरिल फ्लू सिरप और आईपीसीए लैबोरेटरीज के सोल्विन कोल्ड सिरप शामिल हैं। इसके अलावा जिन दवा कंपनियों द्वारा प्रतिबंधित काम्बिनेशन की दवा बनाई जाती है उन्हें जल्द से जल्द बच्चों के लिए बनाई जाने वालनी इन दवाओं का उत्पादन रोकने के लिए कहा गया है। दअरसल  इस फिक्सड डोज कॉम्बिनेशन के लिए पहली मंजूरी 2015 में प्रोफेसर कोकाटेसमिति के निष्कर्षों पर आधारित थी। इसके बाद, शिशुओं के बीच इन दवाओं के इस्तेमाल को लेकर बहस छिड़ी थी

देखिए प्रतिबंधित दवाओं की लिस्ट

ब्रांड नाम निर्माता सक्रिय तत्व
T-Minic Oral Drops ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन क्लोरफेनिरामीन मैलीट, फेनाइलफ्रीन एचसीआई
Ascoril Flu Syrup ग्लेनमार्क क्लोरफेनिरामीन मैलीट, फेनाइलफ्रीन एचसीआई
Solvin Cold Syrup आईपीसीए लैबोरेटरीज क्लोरफेनिरामीन मैलीट, फेनाइलफ्रीन एचसीआई

 

 

5379487