Logo
Cyclone Remal: रविवार को चक्रवात रेमल के बंगाल की खाड़ी से टकराने की आशंका है, जिससे 120-130 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, साथ ही 1.5 मीटर ऊंची लहरें भी आ सकती हैं, जिससे पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में बाढ़ की चिंता बढ़ गई है।

Cyclone Remal: बंगाल के तटीय क्षेत्र हाई अलर्ट पर हैं क्योंकि चक्रवात रेमल ने एक बड़ा खतरा पैदा कर दिया है। मौसम अधिकारियों ने रविवार और सोमवार को ओडिशा तट, विशेषकर बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। इसके अलावा, 27 मई को मयूरभंज में भारी बारिश हो सकती है। चक्रवात के बंगाल की खाड़ी से टकराने की आशंका है, जिससे 110-120 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, साथ ही 1.5 मीटर ऊंची लहरें भी आ सकती हैं, जिससे पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में बाढ़ की चिंता बढ़ गई है।

ओडिशा, मिजोरम और बिहार में हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग ने मछुआरों को चेतावनी जारी किया है कि वे 27 मई की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में मछली पकड़ने नहीं जाएं। चक्रवात रेमल का असर बंगाल के साथ ही ओडिशा, मिजोरम और बिहार में हो सकता है। इस चक्रवात के कारण इन सभी राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।  चक्रवात की वजह से मौसम बिगड़ने की आशंका को देखते हुए कोलकाता हवाई अड्डे ने रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए ऑपरेशन सस्पेंड कर दिया है। भारतीय तट रक्षक ने नौ आपदा राहत टीमें तैनात की हैं, जबकि एनडीआरएफ और राज्य एजेंसियां ​​तैयार हैं। कोलकाता, हल्दिया, नादिया और पूर्वी मेदिनीपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बंगाल के बंदरगाह से ऑपरेशन रोका गया
चक्रवात रेमल से होने वाले संभावित खतरों को देखते हुए बंगाल के श्यामा प्रसाद मुखर्जी बंदरगाह से रविवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कार्गों और कंटेनर हैंडलिंग से जुड़े कार्यों पर रोक लगा दी है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक 26-27 मई को उत्तर 24 परगना में 90 से 100 किमी प्रति घंटे से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। इसके सााथ ही अगले दो दिन में दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। 

ओडिशा के तटीय इलाके में हो रही बारिश
उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाके बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा को चक्रवात रेमल का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है, जहां भारी बारिश की आशंका है। 27 मई को मयूरभंज में भारी वर्षा हो सकती है। मिजोरम, त्रिपुरा और मणिपुर में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और बिहार के कुछ हिस्सों में भी बारिश होने की संभावना है। 

त्रिपुरा के आठ जिलों में अलर्ट जारी
भारी से बहुत भारी बारिश और तेज हवाओं के पूर्वानुमान के बाद त्रिपुरा ने सभी आठ जिलों में अलर्ट जारी किया। सरकार ने लोगों को चक्रवात के दौरान सावधानी बरतने की अपील की। चक्रवात के दौरान नुकसान को कम करने के लिए एहतियाती कदम उठाए हैं। इस बीच, बंगाल के अधिकारियों ने तैयारियों का आकलन करने के लिए उच्च स्तरीय बैठकें बुलाईं। केंद्रीय कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने त्वरित प्रतिक्रिया उपाय सुनिश्चित करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्य के अधिकारियों की तैयारी की समीक्षा की।

केरल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त
केरल में लगातार भारी बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई घरों को नुकसान पहुंचा है और सड़कों पर पानी भर गया है, जिससे यात्रा करना मुश्किल हो गया है। हालांकि अधिकारी सतर्क हैं, लेकिन बाढ़ के बाद के प्रबंधन में चुनौतियाँ बनी हुई हैं, जो जोखिमों को कम करने और चक्रवात-प्रवण क्षेत्रों में निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय उपायों के महत्व को रेखांकित करती हैं।

5379487