Logo
Darjeeling Zoo Get Two Siberian Tigers: दार्जिलिंग चिड़ियाघर में आखिरी साइबेरियाई बाघ की मृत्यु 2007 में हुई थी। चिड़ियाघर में अब बंगाल बाघों की एक जोड़ी है।

Darjeeling Zoo Get Two Siberian Tigers: साइबेरियाई बाघों का एक जोड़ा अमीरात की फ्लाइट से शनिवार रात कोलकाता पहुंचा। जिन्हें कोलकाता हवाई अड्डे से सड़क मार्ग के जरिए एम्बुलेंस से पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क ले जाया जा रहा है। इस पार्क को लोग दार्जिलिंग चिड़ियाघर के नाम से जानते हैं। मादा बाघ का नाम लारा और नर का अकामास है। दोनों की उम्र दो साल से कम है। दोनों बाघों को एक लकड़ी के बक्से में लाया गया था। जंगली जानवरों को ले जाने के लिए कोलकाता हवाई अड्डे पर एक एम्बुलेंस मौजूद थी। इस एम्बुलेंस में दोनों बाघों को कलकत्ता से दार्जिलिंग ले जाया गया। दोनों को एक्सजेंस प्रोग्राम के तहत कोलकाता लाया गया है। दो लाल पांडा भारत से साइबेरिया भेजे गए। 

12 घंटे की उड़ान के बाद एयरपोर्ट पर उतरे
साइप्रस के एक चिड़ियाघर से दो साइबेरियाई बाघ शनिवार शाम कलकत्ता में उतरे। हवाई अड्डे के सूत्रों ने कहा कि बाघ दो पिंजरों में साइप्रस के लारनाका से दुबई के लिए उड़ान भरी। वे 12 घंटे तक हवाई मार्ग में थे। रास्ते में उन्हें सिर्फ पानी दिया गया। दुबई से अमीरात की उड़ान शनिवार शाम करीब 7 बजे कलकत्ता में उतरी। दोनों का संयुक्त वजन 500 किलोग्राम से अधिक है। वे दो एंबुलेंस से सिलीगुड़ी के बंगाल सफारी पहुंचेंगे।

Red Panda
Red Panda

एंबुलेंस में डॉक्टर भी मौजूद
लारा एक पिंजरे में है और अकामास दूसरे में। प्रत्येक पिंजरे को एक एम्बुलेंस में रखा जाएगा। उनके साथ पशु चिकित्सकों की एक टीम भी है। दार्जिलिंग चिड़ियाघर के निदेशक एस होलेयाची ने कहा कि आपातकालीन स्थिति में एम्बुलेंस में बुनियादी चिकित्सा सुविधाएं हैं। सिलीगुड़ी पार्क से, पिंजरों को दो छोटे वाहनों में स्थानांतरित किया जाएगा जो पहाड़ियों पर तेजी से चढ़ सकते हैं।

15 घंटे में पहुंचेंगे सिलीगुड़ी
कलकत्ता से सिलीगुड़ी की यात्रा में आमतौर पर 12 घंटे लगते हैं। लेकिन एम्बुलेंस को तेज़ गति से नहीं चलाया जाएगा क्योंकि इससे जानवर घबरा सकते हैं। एक वनपाल ने कहा, यात्रा में लगभग 15 घंटे लगने की उम्मीद है। सिलीगुड़ी से दार्जिलिंग चिड़ियाघर लगभग तीन से चार घंटे की दूरी पर है। बाघों के रविवार शाम के आसपास दार्जिलिंग पहुंचने की उम्मीद है।

यात्रा के दौरान जानवरों को हल्का चिकन भोजन दिया जाएगा। एक बार जब वे पहाड़ियों पर पहुंच जाएंगे, तो उन्हें सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए बाहर लाने से पहले एक महीने के लिए क्वारैंटाइन में रखा जाएगा। दार्जिलिंग चिड़ियाघर में आखिरी साइबेरियाई बाघ की मृत्यु 2007 में हुई थी। चिड़ियाघर में अब बंगाल बाघों की एक जोड़ी है।

CH Govt hbm ad
5379487