Logo
Delhi Rau's IAS Coaching  Accident: राजधानी दिल्ली के करोल बाग स्थित IAS कोचिंग सेंटर में पानी भरने से छात्रों की मौत के मामले में राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने दिल्ली हाई कोर्ट में जनहित याचिका (PIL) दाखिल की है।

Delhi Rau's IAS Coaching  Accident: राजधानी दिल्ली के करोल बाग स्थित IAS कोचिंग सेंटर में पानी भरने से छात्रों की मौत के मामले में राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) में जनहित याचिका (PIL) दाखिल की है। इस याचिका में सेफ्टी गाइडलाइंस (Safety Guidelines) जारी करने और मृत छात्रों के लिए मुआवजे का ऐलान करने की मांग रखी गई है। सोमवार को हाई कोर्ट में इस याचिका  (PIL) पर जल्द सुनवाई  करने की अपील की जाएगी।

पानी भरने से तीन छात्रों की मौत
दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में शनिवार देर रात पानी भर गया। बेसमेंट में पानी भरने के बाद डूबने से 3 छात्रों की मौत हो गई। यह मामला लगातार तूल पकड़ता जा रहा है। शनिवार देर शाम हुए इस हादसे के बाद रविवार को राजधानी में दिन भर विरोध प्रदर्शन होते रहे। ABVP ने जोरदार नारेबाजी की। इसी बीच, राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने छात्रों की मौत के इस मामले में जनहित याचिका दाखिल की। 

आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत
याचिका में छात्रों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश बनाने और हादसे की स्थिति में उचित मुआवजा देने की मांग की गई है। दूसरी ओर, इस मामले में दोनों आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।  याचिका में दिल्ली सरकार, MCD और राव IAS को पक्षकार बनाया गया है। याचिका में हाई कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में इस घटना की जांच की मांग की गई है और अन्य राज्यों से आने वाले छात्रों की सुरक्षा के लिए दिशानिर्देश बनाने की मांग की गई है। छात्रों की मृत्यु की स्थिति में उचित मुआवजा (Compensation) देने के निर्देश देने की भी मांग की गई है।

राजेंद्र नगर में MCD की कार्रवाई (MCD Action on Illegal Basements)
ओल्ड राजेंद्र नगर में हादसे के बाद, MCD अब यहां सक्रिय हो गई है। दरअसल, कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में एक लाइब्रेरी थी। इस बात को लेकर MCD सवालों के घेरे में है। इस मामले के सामने आने के बाद, रविवार को MCD की टीम ने कई कोचिंग सेंटर्स के अवैध बेसमेंट को सील करने की कार्रवाई की। मेयर शैलि ओबेरॉय के आदेश पर, MCD की टीम ने कई कोचिंग संस्थानों की जांच की।

CH Govt hbm ad
5379487