Logo
Desh Ka Mausam: (India Weather Update) देश भर में बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। उत्तराखंड में भूस्खलन से 5 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और बिहार में भारी बारिश हो रही है। जानें देश के मौसम का ताजा अपडेट

Desh Ka Mausam: (India Weather Update): देश भर में बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग में केदारनाथ यात्रा मार्ग पर हुए भूस्खलन से 5 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और बिहार में भी भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित है। गुजरात, और राजस्थान के कई इलाकों में बाढ़ आ गई। मौसम विभाग ने 25 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।
ओडिशा और नॉर्थइस्ट के राज्यों में भी भारी बारिश हुई है। कई जगहों से सड़क संपर्क टूटने की खबरें सामने आ रही हैं। आइए, एक नजर डालते हैं देश के मौसम पर, जानते हैं देश में कहां, कैसा है मौसम का मिजाज।

उत्तराखंड में लैंडस्लाइड से 5 तीर्थयात्रियों की मौत
उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सोमवार रात को हुए लैंडस्लाइड (Landslide) ने तबाही मचा दी। इस हादसे में पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो गई। ये लोग मलबे में दब गए थे। मंगलवार सुबह एसडीआरएफ की टीम ने शवों को बाहर निकाला। मृतकों में तीन लोग मध्य प्रदेश के निवासी थे, एक गुजरात का और एक नेपाल का। केदारनाथ यात्रा मार्ग पर इस आपदा ने लोगों को झकझोर कर रख दिया है। 

ये भी पढें: देश का मौसम: MP में बारिश से अब तक 12 की मौत, पुष्कर के रिहायशी इलाकों में घुसा पानी, 25 राज्यों में अलर्ट

छत्तीसगढ़ में लगातार बारिश,कई इलाकों में बाढ़ 
छत्तीसगढ़ के रायपुर, सुकमा और बीजापुर जिलों में मंगलवार से लगातार हो रही बारिश ने बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। नदियां उफान पर हैं और राष्ट्रीय राजमार्ग-30 और 63 दोनों जलमग्न हो गए हैं। इस कारण छत्तीसगढ़ का महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से संपर्क टूट गया है। मौसम विभाग (IMD) ने पूरे दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है।

ये भी पढें: देश का मौसम: यूपी में आकाशीय बिजली से 9 की मौत, राजस्थान के अजमेर में स्कूल-कॉलेज बंद

मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट
मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। इस दौरान बारिश से संबंधित घटनाओं में 12 लोगों की जान जा चुकी है। सोमवार को विदिशा के बेतवा नदी में पांच लोग डूब गए। वहीं, सीहोर में पिकनिक के लिए गए एक डॉक्टर की डूबने से मौत हो गई। IMD ने ने राज्य में बुधवार को 21 जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

ये भी पढें: देश का मौसम: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, 19 राज्यों में अलर्ट, आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में अब तक 33 की मौत

राजस्थान में सड़कों पर जलभराव
राजस्थान के पुष्कर में भारी बारिश के बाद सड़कों पर 2-3 फीट तक पानी भर गया है। वहीं, फॉयसागर झील की दीवार में दरारें आ गई हैं। इस मानसून सीजन में राज्य के 340 बांधों का पानी पूरी तरह से भर चुका है। मौसम विभाग ने राजस्थान के छह जिलों में 11 सितंबर से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में आंधी और तेज बारिश की संभावना है। 

ये भी पढें: देश का मौसम: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, 19 राज्यों में अलर्ट, आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में अब तक 33 की मौत

ओडिशा के तीन जिलों में स्कूल बंद
ओडिशा में मंगलवार को लगातार बारिश के कारण सड़कों के बहने की घटनाएं सामने आई हैं। बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है और कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। मलकानगिरी, कोरापुट और गंजाम जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मलकानगिरी से कोरापुट को जोड़ने वाली सड़कें भी बाढ़ के पानी में बह गई हैं, जिससे ओडिशा और आंध्र प्रदेश के बीच का संपर्क कट गया है। 

25 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बुधवार को देश के 22 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र शामिल हैं। बिहार में भी मानसून सक्रिय हो गया है। 10 सितंबर को राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है। दक्षिण और उत्तर बिहार के कई जिलों में 13 सितंबर से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

5379487