Logo
Desh Ka Mausam: (India Weather Update): महाराष्ट्र सहित 11 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, मुंबई में रेड अलर्ट। सूरत में बाढ़ जैसे हालात, स्कूल-कॉलेज बंद। जानें देश के मौसम का ताजा अपडेट।

Desh Ka Mausam: (India Weather Update):देशभर में इस समय मानसून सक्रिय है। कई राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है। महाराष्ट्र से लेकर उत्तर प्रदेश और राजस्थान तक, कई हिस्सों में जलभराव और ट्रैफिक जाम की समस्या सामने आई है। मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 11 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। गुजरात, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ जिलों में भी बारिश से राहत मिलने की संभावना है। लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मुंबई में लोगाें को घर में रहने की सलाह
मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण आज रेड अलर्ट जारी किया गया है। मुंबई, ठाणे, पालघर, पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। बुधवार शाम को मुंबई में करीब पांच घंटे में 3.9 इंच से ज्यादा बारिश हुई, जिससे कई इलाके जलमग्न हो गए। इस कारण कई किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लगा रहा, और 14 फ्लाइट्स को डायवर्ट करना पड़ा। अंधेरी में एक महिला की नाले में डूबने से मौत हो गई। 

गुजरात के सूरत में बाढ़
गुजरात के सूरत में भी बुधवार को दो घंटे में दो इंच बारिश दर्ज की गई। कादरसा और संग्रामपुरा इलाके के नाले उफान पर आ गए, जिससे कई बच्चे स्कूलों में फंस गए। दमकल विभाग ने स्कूलों में फंसे बच्चों को रेस्क्यू किया। सिविल अस्पताल में भी पानी घुस गया, जिससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अगले पांच दिनों तक गुजरात में बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के 21 जिलों में बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश के 21 जिलों में बुधवार को बारिश हुई। इंदौर, भोपाल और उज्जैन में हल्की बारिश दर्ज की गई, जबकि खंडवा में 9 घंटे में 2.3 इंच बारिश दर्ज हुई। गुरुवार को जबलपुर और सागर सहित 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अगले दो दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है। 

बिहार: 12 जिलों में भारी बारिश के आसार
बिहार में पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी है, लेकिन अब भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पटना सहित 12 जिलों में अगले 48 घंटों तक भारी बारिश हो सकती है। कटिहार जिले में बाढ़ के हालात बने हुए हैं, जिसके चलते 57 स्कूल बंद कर दिए गए हैं। मौसम विभाग ने तेज हवा के साथ बारिश की संभावना जताई है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

उत्तर प्रदेश: मथुरा में भारी बारिश से जलभराव
उत्तर प्रदेश के मथुरा में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में जलभराव हो गया है। बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश से दो से तीन फीट तक पानी भर गया। निचले इलाकों में पानी का स्तर इतना बढ़ गया कि रजिस्ट्री कार्यालय में भी पानी भर गया। मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में अगले 24 घंटों के भीतर और बारिश होने की संभावना जताई है। लोगों को सावधान रहने की सलाह दी गई है।

राजस्थान: बांसवाड़ा और उदयपुर में एक इंच से ज्यादा बारिश
राजस्थान में पिछले एक सप्ताह से सूखा पड़ा था, लेकिन अब फिर से बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। बुधवार रात को बांसवाड़ा और उदयपुर के कई इलाकों में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में अगले 24 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही जयपुर, कोटा और जोधपुर जैसे शहरों में भी हल्की बारिश की संभावना है।

पंजाब: पश्चिमी मालवा को छोड़ बाकी राज्य में बारिश की संभावना
पंजाब में भी मानसून सक्रिय हो गया है। पश्चिमी मालवा को छोड़कर राज्य के अन्य हिस्सों में गुरुवार को बारिश हो सकती है। चंडीगढ़ में बुधवार को 31 मिमी बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान में 0.7 डिग्री की गिरावट आई है। पंजाब के उत्तरी हिस्सों में भी हल्की बारिश की संभावना है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।

हिमाचल प्रदेश: छह जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
हिमाचल प्रदेश के मौसम में भी बदलाव आया है। शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार रात से ही कुछ इलाकों में बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिलों में भी बारिश हो सकती है। आने वाले दिनों में मौसम साफ होने की उम्मीद है।

5379487