Logo
Dog Meat In Bangalore: देश के सिलिकन सिटी के तौर पर मशहूर बेंगलुरु में बकरे के मांस की जगह डॉग मीट (Dog Meat) बिकने का मामला सामने आया है।

Dog Meat In Bangalore: देश के सिलिकन सिटी के तौर पर मशहूर बेंगलुरु शहर में एक सनीसनीखेज मामला सामने आया है। यहां बकरे के मांस की जगह डॉग मीट (Dog Meat) सप्लाई होने की बात सामने आई है। हिंदुत्वादी संगठनों ने आरोप लगाया है कि कर्नाटक में बीते 12 साल से राजस्थान से डॉग की मीट की आपूर्ति की जा रही थी। अब खाद्य सुरक्षा एवं मानक विभाग (Food Safety and Standards Department) ने मामले की जांच शुरू कर दी है। 

मटन शॉप स जुटाए गए नमूने
खाद्य सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) ने ट्रेन से भेजी गई मटन की खेप के कुछ नमूने कलेक्ट किए हैं।  इन नमूनों को जांच के लिए लैब भेज दिया गया है। जांच के बाद ही सब कुछ साफ हो पाएगा कि यह कुत्ते का मीट (Dog Meat) है या बकरे का। अफसरों ने कहा है कि इस मामले की विस्तृत जांच के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 

लोग दे रहे हैं तरह- तरह की प्रतिक्रियाएं
हालांकि, इस खबर के सामने आने के बाद बेंगलुरु में रहने वाले मीट लवर चिंता जाहिर कर रहे हैं। इंफोसिस के पूर्व सीएफओ मोहनदास पई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म  एक्स पर पोस्ट किया- यह हैरान करने वाला है। हमारी सरकार आखिर कब एक्शन लेगी। सोशल मीडिया पर लोग इस खबर पर तरह तरह की प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं। साथ ही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो लोगों को नॉन वेजेटेरियन फूड नहीं खाने की सलाह भी दे रहे हैं।

कैसे सामने आया मामला
यह पूरा मामला शुक्रवार की शाम बेंगलुरु रेलवे स्टेशन (KSR Railway Station) पर हंगामा होने के बाद सामने आया। स्टेशन पर हिंदुत्ववादी संगठनों के कार्यकर्ता पहुंचे। संगठन के सदस्यों ने आरोप लगाया कि एक वेंडर मटन बताकर शहर में डॉग मीट (Dog Meat in Bangalore) की आपूर्ति कर रहा है। इसकी सप्लाई राजस्थान के जयपुर से की जा रही है। बीते 12 साल से यह वेंडर  जयपुर- मैसूरु एक्सप्रेस (Jaipur—Mysuru Express) से कुत्ते की मीट की खेप भेजी जा रही है।

मौके पर पहुंचे फूड सेफ्टी अफसर
शहर में डॉग मीट की सप्लाई होने की बात सुनकर अफसरों के कान खड़े हो गए। आनन- फानन में अफसर केएसआर स्टेशन पहुंचे। छानबीन शुरू कर दी।  फूड सेफ्टी कमिश्नर (Food safety Commissioner) ने कहा- जांच के दौरान हमने पाया कि स्टेशन के बाहरी परिसर में राजस्थान से ट्रेन से लाया गया पार्सल एक ट्रांसपोट व्हीकल में लोड किया जा रहा है। इसमें कुल 90 पार्सल थे। इन सभी पार्सल में जानवरों का मीट था। हमने नमूने ले लिए हैं।

की जा रही FSSAI लाइसेंस की जांच
फूड कमिश्नर ने कहा कि मीट किस जानवर का है, इसका पता लगाने के लिए नमूनों को लैब भेजा गया है। कमिश्नर ने कहा है कि अगर मटन में किसी दूसरे मीट को मिक्स करने की बात सामने आती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। मीट की सप्लाई करने और इसे लेने वाले वेंडर के FSSAI लाइसेंस की जांच जा रही है। अगर इनमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाई जाती है तो कानून के मुताबिक, सख्त एक्शन लिया जाएगा। 

5379487