Logo
गुजरात पुलिस ने फ्रांस में रोकी गई डंकी फ्लाइट को लेकर अहम खुलासे किए हैं। जांच में पता चला है कि विदेश जाने के लिए एजेंट ने हर श्ख्स से 1.3 करोड़ रुपए लिए थे। भारतीयों को अवैध ढंग से विदेश भेजने में एक इंटरनेशनल सरगना की भूमिका है।

Donkey Flight Case Update: गुजरात पुलिस ने फ्रांस में सामने आए मानव तस्करी नेटवर्क की जांच शुरू कर दी है। अवैध ढंग से भारतीयों को विदेश भेजने वाले मास्टरमाइंड का पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी है। गुजरात पुलिस ने इस मामले में कुछ अहम खुलासे किए हैं। गुजरात पुलिस के मुताबिक अवैध ढंग से भारतीयों को विदेश भेजने का खेल लंबे समय से चल रहा है। विदेश जाने के लिए इस प्लेन में सवार लोगों ने एजेंट को  प्रत्येक व्यक्ति के लिए 1.3 करोड़ रुपए दिए थे। 

काम कर रहा है पूरा नेटवर्क
गुजरात पुलिस के मुताबिक भारतीयों को अवैध ढंग से विदेश भेजने के लिए एक पूरा नेटवर्क काम करता है। इसके लिए गांव और जिला स्तर पर छोटे एजेंट एक्टिव हैं। इन्हें एक अंतरराष्ट्रीय सरगना नियंत्रित करता है।  फ्रांस से लौटे लोगों ने पूछताछ में बताया है कि उन्हें एजेंट ने साउथ अमेरिका से USA की दक्षिणी सीमा तक पहुंचने में मदद करने का भरोसा दिया था। ये लोग एजेंट के संपर्क में कैसे आए या खुद एजेंट ने उनसे संपर्क किया इसकी जांच की जा रही है। पता लगाया जा रहा है कि निकारगुआ पहुंचने के बाद इन लोगों की क्या योजना थी।

इंटरनेशनल सरगना की जुटाई जा रही जानकारी
AFP की रिपोर्ट के मुताबिक मामले की जांच कर रही CID को इस गतिविधि में शामिल इंटरनेशनल सरगना के बारे में अभी कुछ कच्ची जानकारी मिली है। प्रकरण में शामिल स्थानीय एजेंटों और इसके इंटरनेशनल सरगना के बारे में और ज्यादा जानकारी जुटाई जा रही है। इसके साथ ही यह भी पता लगाया जा रहा है कि अब तक कितने लोग यह तरीका अपनाकर विदेश पहुंचे हैं। 

कैसे सामने आया यह मामला
UAE से 303 भारतीय यात्रियों को लेकर एक एयरबस A340  से ईंधन भरने के दौरान पांच दिन पहले फ्रांस में रुका। फ्रांस के अधिकारियों को संभावित मानव तस्करी का संकेत मिला।  इसके बाद प्लेन को रोक लिया गया। यात्रियों से पूछताछ शुरू की गई। दो दिन तक प्लेन को रोके रखा। इसके बाद प्लेन को टेकऑफ की मंजूरी दे दी। इस विमान में ज्यादातर गुजरात और पंजाब से थे। 276 भारतीयों को हाल ही में चाटर्ड प्लेन से भारत वापस लाया गया है। सबसे अब पुलिस पूछताछ कर रही है। 

5379487