Logo
BJP  Candidates List: बीजेपी  ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। पूर्व सीएम पेमा खांडू मुक्तो सीट से चुनाव लड़ेंगे। शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने भी अपने आठ उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है।

BJP Candidates List: बीजेपी  ने बुधवार को अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। पार्टी ने अरुणाचल प्रदेश की सभी सीटों के लिए प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। पूर्व सीएम पेमा खांडू मुक्तो सीट से चुनाव लड़ेंगे। पार्टी की चुनाव समिति ने हाल ही में इन नामों को मंजूरी दी है। बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ-साथ होगा।

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली थी जीत
अरुणाचल प्रदेश में  साल 2019 में विधानसभा चुनाव 57 सीटों के लिए कराए गए थे, क्योंकि भाजपा के तीन उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध जीत चुके थे। इसके साथ ही जनता दल (यूनाइटेड) ने सात सीटें, नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच, कांग्रेस ने चार, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) ने एक सीट और निर्दलीय ने दो सीटाें पर जीत हासिल की थी। 

यहां देखें किसे कहां से मिला टिकट:

अरुणाचल विधानसभा में बीजेपी 41 सीटों के साथ सबसे आगे
अरुणाचल प्रदेश में  विधानसभा में 60 सदस्य है। अप्रैल 2019 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में यहां पर बीजेपी सत्ता में आई थीऔर पेमा खांडू मुख्यमंत्री बने थे।अरुणाचल प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के पास 11 विधायक हैं। वहीं बीजेपी गठबंधन में शामिल पार्टियों की बदौलत राज्य विधानसभा में 41 सीटों के समर्थन के साथ पार्टी सबसे आगे है।

एनसीपी ने भी जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट
शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की अरुणाचल प्रदेश यूनिट ने  दो दिन पहले ही विधानसभा चुनाव के लिए आठ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी के प्रमुख राष्ट्रीय प्रवक्ता और राष्ट्रीय महासचिव ब्रजमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि पार्टी के आठ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की गई है। इस लिस्ट में पूर्व विधायक लिखा साया, पूर्व मंत्री तपांग तलोह, लोमा गोलो, न्यासम जोंगसम, नगोलिन बोई, अजु चिजे, मंगोल योमसो और सलमान मोंगरे शामिल थे। 

साया एनसीसी के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। साया को याचुली विधानसभा क्षेत्र से जबकि तपांग तलोह को पांगिन-बोलेंग से टिकट दिया गया था।  जु चिजे  को मेचुखा विधानसभा सीट से, लोमा गोलो को पक्के केसांग से, न्यासम जोंगसम को चांगलांग उत्तर से, नगोलिन बोई को नामसांग से, मंगोल योमसो मारियांग को गेकू से और सलमान मोंगरे को चांगलांग दक्षिण से टिकट दिया गया था। 

5379487