Logo
Exit Polls: कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा कर दी कि वह 1 जून को टेलीविजन चैनलों पर किसी भी एग्जिट पोल डिबेट में हिस्सा नहीं लेगी। एग्जिट पोल के पूर्वानुमान शनिवार को शाम को सभी चुनाव समाप्त होने के आधे घंटे बाद टेलिकास्ट और पब्लिश होने लगेंगे।

Exit Polls: कांग्रेस ने शुक्रवार को घोषणा कर दी कि वह 1 जून को टेलीविजन चैनलों पर किसी भी एग्जिट पोल डिबेट में हिस्सा नहीं लेगी। एग्जिट पोल के पूर्वानुमान शनिवार को शाम को सभी चुनाव समाप्त होने के आधे घंटे बाद प्रकाशित होने लगेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि पार्टी ने 4 जून को चुनाव के नतीजे आने से पहले अटकलों और बहस में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

चुनाव परिणाम से पहले बहस में नहीं लेंगे हिस्सा: कांग्रेस
पवन खेड़ा ने X पर पोस्ट किया कि वोटर्स ने अपना वोट डाल दिया है। "मतदाओं का फैसला अब सुरक्षित है। चुनाव परिणाम 4 जून को आएंगे। उससे पहले, हमें टीआरपी के लिए अटकलों और बहस में शामिल होने का कोई वजह नजर नहीं आता। कांग्रेस #ExitPolls पर बहस में हिस्सा नहीं लेगी। किसी भी बहस का मकसद लोगों को सूचना उपलब्ध कराना होना चाहिए। हम 4 जून से बहस में खुशी-खुशी हिस्सा लेंगे।"

चुनाव आयोग ने शनिवार शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल पर लगाई रोक
एग्जिट पोल, मतदाताओं द्वारा वोट डालने के बाद कही गई बातों पर आधारित एक तरह का पूर्वानुमान हैं। लोगों की राय सैंपल सर्वे के आधार पर यह अनुमान लगाया जाता है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी। इसके आधार पर पार्टियों की जीत या हार का अनुमान लगाया जाता है। चुनाव आयोग ने शनिवार शाम 6.30 बजे तक एग्जिट पोल टेलिकास्ट  या पब्लिश करने पर रोक लगा दी है। इसके बाद टीवी चैनलों और वेबसाइट्स पर एक्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे। 

बीते कुछ साल में आम हो गए हैं एग्जिट पोल
बीते कुछ सालों में एग्जिट पोल वोटों की काउंटिंग वाले दिन से पहले टेलिकास्ट होना आम बात है। टेलीविजन चैनल एग्जिट पोल को लेकर किए गए दावों पर बहस करते हैं। इसके साथ ही राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त प्रवक्ता एग्जिट पोल के आंकड़ों पर अपनी राय रखते हैं। इस बार कांग्रेस ने एग्जिट पोल की बहस में हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया।

कई बार हिट या मिस हो चुके हैं एग्जिट पोल
भारत में एग्जिट पोल की शुरुआत 1957 में हुई थी। एजेंसियां, पोलस्टर, सेफोलॉजिस्ट एग्जिट पोल के नतीजे तैयार करते हैं। भारत के चुनावी इतिहास में एग्जिट पोल के हिट और मिस होने के कई उदाहरण हैं। 2019 में एग्जिट पोल ने एनडीए के लिए लगभग 285 सीटों की भविष्यवाणी की थी, लेकिन एनडीए ने 353 सीटें जीतीं।

अखिलेश यादव की पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी अपने कार्यकर्ताओं को एग्जिट पोल के प्रति सचेत किया है। अखिलेश ने शुक्रवार को कहा कि आज मैं आप सभी से एक अहम अपील कर रहा हूं। आप सभी कल होने वाली वोटिंग के दौरान और वोटिंग के बाद पूरी तरह से सतर्क, सजग और सावधान रहना चाहिए। तब तक किसी के बहकावे में ना आ जाएं जब तक काउंटिंग पूरी ना हो जाए और आपको जीत का सर्टिफिकेट न मिल जाए।
अखिलेश ने कहा कि बीजेपी के बहकावे में नहीं आएं। दरअसल मैं यह अपील इस वजह से कर रहा हूं कि बीजेपी वालों ने यह योजना बनाई है कि चुनाव खत्म होते वे अपनी मीडिया मंडली से कहलवाना शुरू कर देंगे कि बीजेपी को 300 सीटों की बढ़त मिली है। यह पूरी तरह से गलत है।

5379487