Logo
Farmers' Protest Day 6 Live Updates: हरियाणा ने मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध बढ़ाया। शनिवार को किसानों की मांगों के समर्थन में ट्रैक्टर मार्च और विरोध प्रदर्शन किया गया। रविवार को

Farmers' Protest Day 6 Live Updates: 2019 की तरह लोकसभा चुनाव से पहले एक बार फिर किसान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। पंजाब से दिल्ली कूच के लिए निकले किसानों को हरियाणा बॉर्डर पर रोक दिया गया है। जहां किसान अगले 6 महीने का राशन-पानी लेकर डेरा डाले हुए हैं। किसानों और सरकार के बीच तीन दौर की बैठक हो चुकी है। हालांकि इन बैठकों में सहमति नहीं बन सकी है।

चौथे दौर की बातचीत शुरू
आज, रविवार (18 फरवरी) को एक बार फिर किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच चौथे दौर की बैठक होगी। उम्मीद है कि इस बार बैठक में कोई समाधान निकल सकता है। बातचीत के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय रविवार देर शाम चंडीगढ़ पहुंचे। इसके बाद किसानों और केंद्रीय मंत्रियों के बीच बातचीत शुरू हुई। बता दें किसानों और केंद्र सरकार के बीच यह चौथी बातचीत है। 

मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस पर प्रतिबंध बढ़ा
फिलहाल हरियाणा ने मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध बढ़ाया। शनिवार को किसानों की मांगों के समर्थन में ट्रैक्टर मार्च और विरोध प्रदर्शन किया गया। इस बीच भारतीय किसान यूनियन ने कहा है कि अगर सरकार के साथ चौथे चरण की बातचीत सफल नहीं रहती है तो सोमवार से फिर आंदोलन शुरू किया जाएगा। किसानों ने आंदोलन के लिए ट्रैक्टर जुटना शुरू कर दिया है। दिल्ली के किसानों को आंदोलन से जोड़ने की भी कोशिश शुरू कर दी है। 

इन तीन मांगों पर अटकी बात
केंद्र सरकार ने किसानों की कुल मांगों में से 10 बातों पर सहमति जता दी है। सिर्फ तीन बातों पर बातचीत अटकी है। किसान समझौते करने के मूड में नहीं दिख रहे हैं। 

  • न्यूनतम समर्थन मूल्य गारंटी कानून यानी एमएसपी। 
  • किसानों की कर्ज माफी।
  • 60 साल से अधिक उम्र के किसानों को पेंशन। 

अब जानिए किसान आंदोलन से जुड़ी अहम बातें

  • शनिवार, 17 फरवरी को किसान नेताओं ने केंद्र से एमएसपी देने के लिए अध्यादेश लाने को कहा। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर देख रहा है। उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र के साथ रविवार की बैठक के बाद किसानों को अच्छी खबर मिलेगी।

  • हरियाणा सरकार ने सात जिलों में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध दो दिन और बढ़ाकर 19 फरवरी तक कर दिया है।
  • शनिवार को भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) ने हरियाणा में ट्रैक्टर मार्च निकाला। जबकि बीकेयू (एकता उगराहां) ने अपनी विभिन्न मांगों को लेकर पंजाब की सीमाओं पर विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के समर्थन में तीन वरिष्ठ भाजपा नेताओं के आवास के बाहर धरना दिया।
  • हरियाणा में गुरनाम सिंह चढ़ूनी के नेतृत्व वाले गुट ने कुरुक्षेत्र, यमुनानगर और सिरसा सहित कई स्थानों पर ट्रैक्टर मार्च निकाला। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए चारुनी ने कहा कि वे पंजाब के आंदोलनकारी किसानों द्वारा उठाई गई मांगों का पूरा समर्थन करते हैं।
  • बीकेयू (एकता उगराहां) ने पटियाला में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, अबोहर में भाजपा की पंजाब इकाई के प्रमुख सुनील जाखड़ और बरनाला में पार्टी के वरिष्ठ नेता केवल सिंह ढिल्लों के आवास के बाहर धरना दिया।
  • 6. किसान संगठन ने भी किसानों के 'दिल्ली चलो' आह्वान को समर्थन देते हुए राज्य के 13 जिलों में 21 टोल प्लाजा पर विरोध प्रदर्शन किया। बीकेयू (एकता उगराहां) ने कहा कि वे रविवार को भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगे.
  • विभिन्न संगठनों के लगभग 100 किसानों को तमिलनाडु के तंजावुर रेलवे स्टेशन पर गिरफ्तार कर लिया गया, क्योंकि उन्होंने चोलन एक्सप्रेस के सामने 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन करने की कोशिश की थी। यह समूह नई दिल्ली में किसानों के आंदोलन के खिलाफ पुलिस कार्रवाई का विरोध कर रहा था। विभिन्न किसान संघों के अध्यक्ष पी आर पांडियन, अय्याकन्नू और सुंदरविमलनाथन ने 'रेल रोको' में भाग लिया।
  • गाजीपुर मंडी के एक व्यापारी के अनुसार, दिल्ली में सब्जियों की कीमतें बढ़ सकती हैं। क्योंकि किसानों के विरोध प्रदर्शन से आपूर्ति बाधित हो रही है। एक व्यापारी ने कहा कि पंजाब से आपूर्ति बाधित होने के कारण पिछले 15 दिनों में गाजर की कीमतों में 4 रुपए का इजाफा हुआ है। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि अन्य सब्जियों की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। किसानों और सरकार के बीच यह मुद्दा जल्द ही खत्म होना चाहिए। 
Farmers' Protest
Farmers' Protest

चंडीगढ़ में हुई थी तीसरे दौर की बैठक
चौथे दौर की वार्ता के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय और पंजाब के किसान नेता आज मिलेंगे। दोनों पक्षों की इससे पहले 8, 12 और 15 फरवरी को मुलाकात हुई थी, लेकिन वो बातचीत बेनतीजा रही थी। पंजाब के किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली के लिए मार्च शुरू किया, लेकिन हरियाणा के साथ पंजाब की सीमा के शंभू और खनौरी पॉइंट पर सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें रोक दिया था। तब से प्रदर्शनकारी दोनों पॉइंट्स पर डटे हुए हैं। 

5379487