Logo
Foreign Diplomats in J&K: जम्मू और कश्मीर के दूसरे चरण के चुनाव के दौरान, 15 विदेशी डिप्लोमैट्स की एक टीम बुधवार को श्रीनगर पहुंची। चुनाव आयोग की व्यवस्थाओं पर संतोष प्रकट किया।

Foreign Diplomats in J&K: जम्मू और कश्मीर के दूसरे चरण के चुनाव के दौरान, 15 विदेशी डिप्लोमैट्स की एक टीम कश्मीर में हो रहे विधानसभा चुनाव का निरीक्षण करने के लिए श्रीनगर पहुंची। इस दल का नेतृत्व अमेरिकी डिप्टी चीफ ऑफ मिशन जॉर्गन एंड्रयूज ने किया, साथ में भारत के विदेश मंत्रालय के छह अधिकारी भी थे। इस दल का मकसद कश्मीर के मौजूदा कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेना और चुनाव

इन देशों के डिप्लोमैट्स प्रतिनिधिमंडल में शामिल
डिप्लोमैट्स की इस टीम में मेक्सिको, कोरिया, सोमालिया, स्पेन, सिंगापुर, नाइजीरिया, फिलीपींस, तंजानिया, नॉर्वे, पनामा, अल्जीरिया, रवांडा और दक्षिण अफ्रीका के प्रतिनिधि शामिल थे। सभी प्रतिनिधि विभिन्न मतदान केंद्रों का दौरा कर रहे हैं, जिनमें श्रीनगर के सरकारी बॉयज सेकेंडरी स्कूल ओमपोरा और बेमिना के मतदान केंद्र भी शामिल हैं।

चुनाव आयोग के इंतजामों पर संतोष प्रकट किया
डिप्लोमैट्स ने बूथों का दौरा कर वहां की व्यवस्था और जनता से बातचीत की। इस दौरान उन्होंने चुनाव आयोग द्वारा किए गए इंतजामों की सराहना की और मतदान को प्रोत्साहित करने के लिए किए गए प्रयासों पर संतोष जताया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस निरीक्षण का मकसद यह देखना है कि जम्मू कश्मीर में चुनाव निष्पक्ष ढंग से हो रहा है या नहीं। 

कश्मीर पर बदल रही केंद्र सरकार की नीति
चुनाव के दौरान विदेशी डिप्लोमैट्स का यह दौरा केंद्र की कश्मीर नीति पर बदलती नीति का हिस्सा है। पहले चुनाव के दौरान डिप्लोमैट्स के ऐसे दौरे को मंजूरी नहीं दी जाती थी, लेकिन अब विदेशी डिप्लोमैट्स नियमित रूप से कश्मीर का दौरा कर रहे हैं। इस से पहले मई 2023 में जी-20 टूरिज्म बैठक भी श्रीनगर में आयोजित की गई थी। इस बैठक में भी विदेशी डिप्लोमैट्स को इनवाट किया गया था। ऐसा करके केंद्र यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि अब कश्मीर अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए तैयार है।द

तीसरे चरण के चुनाव के लिए तैयारियां तेज
डिप्लोमैट्स  के इस दौरे के बाद, तीसरे चरण के चुनाव के लिए उत्तरी कश्मीर के क्षेत्रों जैसे सोपोर, कुपवाड़ा, हंदवाड़ा और बांदीपोरा में चुनाव होंगे। इसके लिए भी कुछ और डिप्लोमैट्स के दौरे की संभावना है। सरकार ने अलग-अलग दूतावासों से तीसरे चरण के चुनाव को देखने के लिए डिप्लोमैट्स को न्यौता दिया है। केंद्र सरकार डिप्लोमैट्स को बुलाकर चुनाव प्रक्रिया की पारदर्शिता और निष्पक्षता दिखाना चाहती है। 

5379487