Logo
Gaganyaan Mission Actor Lena Prasanth Balakrishnan Nair: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान किया। इनमें एक इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालाकृष्णन नायर हैं।

Gaganyaan Mission Actor Lena Prasanth Balakrishnan Nair: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारत के पहले मानव अंतरिक्ष मिशन गगनयान के लिए चुने गए चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का ऐलान किया। इनमें एक इंडियन एयर फोर्स के ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालाकृष्णन नायर हैं। नायर केरल के पलक्कड़ के नेनमारा के रहने वाले हैं। प्रशांत जब एस्ट्रोनॉट बनने के लिए कड़ी ट्रेनिंग ले रहे थे तो उन्होंने अपने जीवन का एक और महत्वपूर्ण मिशन पूरा किया। 40 दिन पहले वे शादी के बंधन में बंध गए। उनकी पत्नी कोई सामान्य लड़की नहीं बल्कि साउथ फिल्मों की एक मशहूर अदाकारा हैं। शादी का खुलासा खुद प्रशांत की जीवन संगिनी लीना कुमार ने किया है। 

17 जनवरी को हिंदू रीति रिवाज से हुई शादी
एक्ट्रेस लीना कुमार मलयालम फिल्मों में काम करती हैं। जब मंगलवार को पीएम मोदी ने प्रशांत नायर के नाम का खुलासा बतौर अंतरिक्ष यात्री किया तो लीना ने भी अपने जीवन के एक छिपे हुए रहस्य का खुलासा किया। लीना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इंडियन एयरफोर्स के लड़ाकू पायलट प्रशांत बालकृष्णन नायर से अपनी शादी की खबर साझा की। लीना ने इसरो अध्यक्ष एस सोमनाथ के साथ अपनी और नायर की एक तस्वीर भी साझा की। 

लीना ने ऐलान किया कि उन्होंने 17 जनवरी को हिंदू रीति रिवाज से शादी कर ली है। लेकिन उसके बाद से गोपनीयता बनाए रखी थी। प्रशांत को पीएम मोदी ने एस्ट्रोनॉट विंग से सम्मानित किया। यह एक गौरवशाली और ऐतिहासिक पल है। 27 फरवरी 2024 को हमारे प्रधान मंत्री मोदी जी ने भारतीय वायु सेना के लड़ाकू पायलट ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को प्रथम भारतीय अंतरिक्ष यात्री विंग से सम्मानित किया। यह हमारे देश, हमारे केरल राज्य और व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए गर्व का एक ऐतिहासिक क्षण है।

 Gaganyaan Mission
Gaganyaan Mission


सुखोई फाइटर पायलट हैं प्रशांत
प्रशांत वायु सेना में ग्रुप कैप्टन हैं। वह सुखोई फाइटर पायलट हैं। उनके पिता का नाम वालमपिल बालकृष्णन और मां का नाम कूलनघाट प्रमिला है। प्रशांत जब एनएसएस इंजीनियरिंग कॉलेज पलक्कड़ में छात्र थे, तब वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) में शामिल हुए। उन्होंने अकादमी में प्रशिक्षण पूरा किया और जून 1999 में वायु सेना में नियुक्त हुए।

 Gaganyaan Mission
Gaganyaan Mission

रूस ट्रेनिंग में टीम का नेतृत्व किया
नायर ने 1998 में यूएस एयर कमांड एंड स्टाफ कॉलेज से प्रथम श्रेणी सम्मान और हैदराबाद वायु सेना अकादमी से 'स्वोर्ड ऑफ ऑनर' प्राप्त किया था। गगनयान मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों को रूस में 18 महीने तक ट्रेनिंग दी गई। प्रशांत ने टीम का नेतृत्व किया। इसके बाद अंतरिक्ष यात्रियों को बेंगलुरु में ट्रेनिंग देकर उन्हें तैयार किया गया। 

 Gaganyaan Mission
एक्ट्रेस लीना कुमार।

सीएम पिनराई ने दी शुभकामनाएं
केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने प्रशांत को शुभकामनाएं दी हैं। सीएम ने कहा कि यह मिशन भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान में एक अभूतपूर्व उपलब्धि को चिह्नित करते हुए इतिहास रचने के लिए तैयार है।

प्रशांत के अलावा तीन और अंतरिक्ष यात्री
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को चार अंतरिक्ष यात्रियों के नामों का खुलासा किया। जिसमें ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर के अलावा तीन और अंतरिक्ष यात्री हैं। इनमें ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप, अजीत कृष्णन और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला शामिल हैं। 

CH Govt hbm ad
5379487