Logo
Google AI tool Gemini: एक यूजर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदीमीर ज़ेलेंस्की से जुड़े सवाल पूछे तो गूगल एआई टूल से अलग-अलग प्रतिक्रिया मिलीं थीं। जिस पर केंद्र सरकार ने आपत्ति जताई थी।

Google AI tool Gemini: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से जुड़े सवाल पूछने पर अपने आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) टूल की प्रतिक्रिया को लेकर गूगल ने माफी मांग ली है। पिछले दिनों एक यूजर ने एआई टूल से कई वैश्विक नेताओं को लेकर सवाल पूछे थे, जिस पर उन्हें अलग-अलग प्रतिक्रिया मिली थीं। इंटरनेट की दुनिया में की नामी कंपनी गूगल ने अपना आर्टिफीशियल इंटेलिजेंट टूल जेमिनी (Gemini) की शुरुआत की है। इस पर लोग कई तरह के सवालों के जबाव खोज रहे हैं। गूगल के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सुंदर पिचाई ने कहा था कि कंपनी ने भी इसे एआई चैटबॉट के जबावों को गलत पाया है।

एक यूजर ने जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से जुड़े सवाल पूछे तो गूगल एआई टूल से अलग-अलग प्रतिक्रिया मिलीं। जबकि इन्हीं सवालों को लेकर एआई टूल पर दूसरे नेताओं जैसे- जेलेंस्की और डोनाल्ड ट्रम्प के लिए उत्तर मोदी से अलग थे। इस मामले पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार को संज्ञान लिया था। उन्होंने बताया कि राजनीतिक मुद्दों की जानकारी के लिए यह प्लेटफॉर्म उपयुक्त नहीं है।

चन्द्रशेखर ने सोशल मीडिया पर संज्ञान लिया
उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर लिखा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़े एक सवाल पर गूगल के एआई टूल जेमिनी की प्रतिक्रिया साफतौर पर आईटी नियमों के साथ-साथ भारतीय कानून के कई प्रावधानों का उल्लंघन है। केंद्रीय मंत्री चंद्रशेखर ने गूगल जेमिनी पर पक्षपात का आरोप लगाने वाले एक पत्रकार के X पोस्ट पर संज्ञान लिया और इस मामले में कार्रवाई के संकेत दिए थे। 

गूगल एआई ने पीएम मोदी पर क्या लिखा था? 
बता दें कि एक यूजर ने गूगल एआई टूल पर सवाल पूछा था कि क्या नरेंद्र मोदी फासिस्ट हैं? इसके बाद यही सवाल पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदीमीर ज़ेलेंस्की के लिए भी पूछा गया। तब जेमिनी ने ट्रम्प और जेलेंस्की के बारे में सतर्कता के साथ स्पष्ट जवाब नहीं दिया, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में अशोभनीय और भड़काऊ कमेंट किए थे।

5379487