Logo
Haryana Board Exam: हरियाणा बोर्ड परीक्षा में हरियाणा के नूंह में बड़े पैमाने पर नकल कराने का मामला सामने आया है। मंगलवार को हुई दसवीं की फिजिकल एजूकेशन की परीक्षा के दौरान लोग दीवारों और खिड़कियों पर चढ़ कर एग्जाम हॉल में नकल की पर्चियां पहुंचाते नजर आए।

Haryana Board Exam: हरियाणा दसवीं बोर्ड परीक्षा में हरियाणा के नूंह में बड़े पैमाने पर नकल कराने का मामला सामने आया है। कई परीक्षा केंद्रों पर लोग दीवारों और खिड़कियों पर चढ़ कर एग्जाम हॉल में नकल की पर्चियां पहुंचाते नजर आ रहे हैं। कुछ परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद के प्रश्नपत्र बाहर मिलने की खबर आ गई। 

परीक्षा केंद्रों के बाहर दिखी अव्यवस्था
मंगलवार को हुई फिजिकल एजुकेशन परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों के बाहर भारी अव्यवस्था दिखी। पर्ची डालने वाले युवाओं का हुजूम इधर से उधर दौड़ता भागता देखा गया। कोई खंभों के सहारे दीवारों पर चढ़ा तो कोई परीक्षा केंद्र की तीसरी मंजिल पर खिड़की से नकल का पर्चा अंदर पहुंचाता हुआ नजर आ रहा था। बड़े पैमाने पर नकल कराए जाने का वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल है।

तावडू क्षेत्र के चंद्रावती स्कूल का वीडियो
वीडियो में  कुछ लोग नकल करवाते नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा कि सोशल मीडिया में वायरल वीडियो तावडू क्षेत्र के चंद्रावती स्कूल का है।  इसमें बड़ी संख्या में युवा स्कूल की बाउंड्री वाॅल पर चढ़ते और पर्चिया अंदर फेंकते नजर आ रहे हैं। रस्सी के सहारे स्कूल की बिल्डिंग से लटक कर खिड़कियों से पर्चियां विद्यार्थियों तक पहुंचा रहे हैं। परीक्षा केंद्र से मोबाइल के जरिए फोटो खींचकर क्वेश्सन पेपर आउट करने का भी दावा किया जा रहा है। 

शिक्षा विभाग के अधिकारियाें ने क्या कहा?
शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने कहा कि किसी भी स्थिति में नकल कराने की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। जहां भी ऐसे मामले सामने आएंगे सख्ती से कार्रवाई की जाएगी और बोर्ड को तत्काल इसकी सूचना दी जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर पुलिस के जवानों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है। जल्द ही शिक्षा विभाग की ओर से पुलिस और जिला प्रशासन को इससे जुड़ा प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

नूंह में नकल के 17 मामले सामने आए
नूंह में मंगलवार को हुई बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल के 17 मामले सामने आए हैं। दसवीं परीक्षा बोर्ड के फ्लाइंग दस्ते ने जिले के अलग अलग परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान कुछ छात्र नकल करते हुए पाए गए। इसके साथ ही राज्य के अन्य जिलों में भी फ्लाइंग दस्ते ने एक्शन लिया है। अलग अलग परीक्षा केंद्रों पर नकल कराने या पर्ची का इस्तेमाल करने से जुड़े 50 मामले दर्ज किए गए हैं।

5379487