Logo
Assembly Elections Results: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने जनादेश के लिए जम्मू-कश्मीर के लोगों को शुक्रिया कहा। बोले- हम नागरिकों के अधिकारों, सामाजिक-आर्थिक न्याय और सच्चाई के लिए संघर्ष जारी रखेंगे।

Assembly Elections Results: कांग्रेस हरियाणा विधानसभा चुनाव में अप्रत्याशित हार के बाद कांग्रेस ईवीएम और चुनाव प्रबंधन पर सवाल उठा रही है। कांग्रेस नेता और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने बुधवार (9 अक्टूबर) को पहली बार चुनाव नतीजों पर चुप्पी तोड़ी। उन्होंने कहा कि हम कई विधानसभा क्षेत्रों से मिली अनियमितताओं की शिकायतें चुनाव आयोग (EC) को देंगे। इसके अलावा राहुल ने जम्मू-कश्मीर के लोगों को समर्थन के लिए धन्यवाद भी दिया।

'सामाजिक न्याय और सच्चाई के लिए संघर्ष जारी रहेगा'
राहुल गांधी ने X (पहले ट्विटर) पर लिखा- "जम्मू-कश्मीर के लोगों का तहे दिल से शुक्रिया- प्रदेश में INDIA की जीत संविधान की जीत है, लोकतांत्रिक स्वाभिमान की जीत है। हम हरियाणा के अप्रत्याशित नतीजे का विश्लेषण कर रहे हैं। अनेक विधानसभा क्षेत्रों से आ रही शिकायतों से चुनाव आयोग को अवगत कराएंगे। सभी हरियाणा वासियों को उनके समर्थन और हमारे बब्बर शेर कार्यकर्ताओं को उनके अथक परिश्रम के लिए दिल से धन्यवाद। अधिकारों, सामाजिक-आर्थिक न्याय और सच्चाई का यह संघर्ष जारी रखेंगे, आपकी आवाज़ बुलंद करते रहेंगे।"

जानें हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के चुनाव परिणाम 
बता दें कि हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 90 सीटों में से 48 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस को चुनाव में जीतने की उम्मीद थी, लेकिन वह 37 सीटों पर सिमट गई। वहीं, जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 42 सीटें जीतीं, बीजेपी को 29 सीटें मिलीं और कांग्रेस ने 6 सीटों पर जीत दर्ज की। अब हरियाणा में जीत की हैट्रिक लगाने के बाद बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन की सरकार बनेगी। उमर अब्दुल्ला सीएम होंगे।

कांग्रेस ने कहा- हरियाणा के चुनाव नतीजे 'अस्वीकार्य'

  • कांग्रेस ने मंगलवार को हरियाणा चुनाव नतीजों को "अस्वीकार्य" करार दिया। पार्टी प्रवक्ता पवन खेड़ा ने इसे लोकतंत्र की हार कहा। खेड़ा ने कहा- "परिणाम अप्रत्याशित हैं और हम इसे अस्वीकार करते हैं। कई जिलों जैसे हिसार, महेंद्रगढ़ और पानीपत से हमारे उम्मीदवारों को लगातार शिकायतें मिल रही हैं। मशीनों में अनियमितताएं पाई गईं, जिनमें 99% तक हार दिख रही थी, जबकि अन्य मशीनों में हमें जीतते हुए दिखाया गया।"
  • पवन खेड़ा ने आगे कहा- "यह लोकतंत्र की हार है। हम इसे स्वीकार नहीं कर सकते। हम जल्द ही चुनाव आयोग से संपर्क करेंगे और अपनी शिकायतें दर्ज करेंगे। हरियाणा में इस तरह का अप्रत्याशित परिणाम किसी को उम्मीद नहीं थी, और हम सभी इससे हैरान हैं।"
5379487