Logo
Weather Update: ऐतिहासिक साइक्लोनिक तूफान के चलने से असना चक्रवात बन गया है। जिससे देश के करीब 10 राज्यों में असर बना रहेगा। हालांकि मध्य प्रदेश में इसका मामूली असर देखने को मिल सकता है। मौसम केंद्र का कहना है कि आखिरी बार ऐसा तूफान 1976 में देखा गया था।

भोपाल (संजीव सक्सेना). अरब सागर में एक ऐतिहासिक मौसमी घटना सामने आ रही है, अब गुजरात तट के पश्चिम की ओर बढ़ने के बाद अरब सागर में खतरनाक चक्रवात बनने की उम्मीद है। अरब सागर में पिछले 48 सालों से ऐसा कोई चक्रवात नहीं आया था,  आखिरी बार ऐसा चक्रवात अगस्त 1976 में देखा गया था।

इन राज्यों में अति बारिश के आसार
इस तूफान के आगे बढ़ने से मध्य प्रदेश में भी अगले चार से पांच दिनों के बीच भारी से अति भारी और कई स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने गुजरात, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कर्नाटक सहित 10 अन्य राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें: भोपाल-जबलपुर समेत कई जिलों में बारिश की संभावना, MP में एक साथ दो सिस्टम एक्टिव

दुर्लभ मौसम घटना
गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में चक्रवात असना का निर्माण हो रहा है, जो आज शाम तक अरब सागर में ओमान के तट की ओर बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार इस क्षेत्र में दीप डिप्रेशन साइक्लोनिक तूफान में बदल सकता है। यह चक्रवात अगस्त में अरब सागर में बनने वाला चौथा चक्रवात है।

मध्य प्रदेश में ज्यादा असर नहीं
मौसम केंद्र का कहना है कि आखिरी बार ऐसा तूफान 1976 में देखा गया था। उस समय का चक्रवात ओडिशा में विकसित हुआ था और पश्चिम-उत्तरी पश्चिम की दिशा में बढ़ते हुए अरब सागर में कमजोर हो गया था। मौसम विशेषज्ञ एके शुक्ला के अनुसार इस तूफान का बहुत ज्यादा असर मध्य प्रदेश में नहीं पड़ेगा। इसके बावजूद प्रदेश में कई स्थानों पर अति भारी बारिश के साथ ही कहीं-कहीं तेज बारिश होगी। बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सिस्टम से प्रदेश में बारिश की रफ्तार आज से बढ़ जाएगी।

यह भी पढ़ें: त्योहारों पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन, 40 ट्रिप को लेकर रेलवे का निर्णय

5379487