Logo
IAF Officer Files Rape Case: श्रीनगर में तैनात एक महिला फ्लाइंग ऑफिसर ने अपने सीनियर अफसर विंग कमांडर के खिलाफ रेप का आरोप लगाया है।जम्मू-कश्मीर के बडगाम पुलिस स्टेशन में FIR दर्ज कराई है।

 IAF Officer Files Rape Case: श्रीनगर में तैनात एक महिला फ्लाइंग ऑफिसर ने अपने सीनियर अफसर विंग कमांडर के खिलाफ रेप का आरोप लगाया है। इस मामले में जम्मू-कश्मीर के बडगाम पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई है। महिला अफसर का कहना है कि उनके साथ पिछले दो सालों से मानसिक और यौन उत्पीड़न किया जा रहा है। महिला फ्लाइंग अफसर ने अपनी शिकायत में कहा है कि विंग कमांडर के शोषण की वजह से मेरी मानसिक स्थिति पर बुरा असर पड़ा है। 

नए साल की पार्टी में हुई घटना
महिला अफसर ने अपनी शिकायत में बताया कि 31 दिसंबर 2023 को अधिकारियों के मेस में आयोजित न्यू ईयर पार्टी के दौरान उनके वरिष्ठ अधिकारी, विंग कमांडर ने उनसे पूछा कि क्या उसे गिफ्ट मिला है। जब महिला अफसर ने गिफ्ट मिलने की बात से  इनकार किया, तो विंग कमांडर ने कहा कि गिफ्ट मेरे कमरे में है। इसके बाद विंग कमांडर मुझे कमरे में ले गए। वहां जाने पर विंग कमांडर ने मेरे साथ जबरन ओरल सेक्स किया। महिला अफसर ने इस दौरान कई बार विरोध किया लेकिन विंग कमांडर ने नहीं सुनी। 

ये भी पढें: IAF Recruitment 2024: एयरफोर्स में हाउसकीपिंग और हॉस्पिटैलिटी की निकली भर्ती, जानें आयुसीमा और योग्यताएं

'मुझे मानसिक आघात पहुंचा है'
महिला अधिकारी ने कहा कि घटना के बाद मुझे समझने में समय लगा कि मेरे साथ क्या हुआ है। इससे पहले भी ऐसी घटनाएं हुई थीं, लेकिन मुझे उस घटना के बाद रिपोर्ट करने से मना किया गया था। घटना के बाद भी सीनियर अफसर ने मेरे साथ ऐसे व्यवहार किया जैसे कुछ हुआ ही नहीं। यह सब देख कर मुझे मानसिक आघात पहुंचा है। 

ये भी पढें: MiG-29 fighter jet crash: बाड़मेर में वायुसेना का मिग-29 लड़ाकू विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

कर्नल-रैंक के अधिकारी ने की जांच 
महिला अफसर ने बताया कि उनकी शिकायत पर एक कर्नल-रैंक के अधिकारी को जांच के लिए नियुक्त किया गया, लेकिन जांच निष्पक्ष नहीं थी। जनवरी में दो बार विंग कमांडर और महिला फ्लाइंग अफसर को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ की गई। इसके बाद महिला अफसर ने अपने सीनियर की मौजूदगी पर आपत्ति जताई। जांच को बाद में बंद कर दिया गया। जांच बंद होने के बाद मुझे बेहद निराशा हुई। 

ये भी पढें: बहादुरगढ़ में एयरफोर्स के जवान पर फायरिंग: कहासुनी के बाद ताऊ के लड़के ने दिया घटना को अंजाम, हालत गंभीर

इंटरनरल कमेटी से नहीं मिला इंसाफ
महिला अधिकारी ने शिकायत में कहा है कि इस घटना को लेकर मैंने आर्मी की इंटरनल कमेटी में शिकायत दर्ज कराई, लेकिन वहां से भी मुझे इंसाफ नहीं मिला। मुझे बार-बार मेडिकल जांच के लिए आग्रह करना पड़ा। इसके बाद महिला अफसर को बार बार छु‍ट्टी देने से इनकार कर दिया गया।  महिला अधिकारी ने यह भी आरोप लगाया कि उनकी व्यक्तिगत बातचीत पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। जिनसे वह बात करती हैं, उन्हें भी परेशान किया जा रहा है। इस मानसिक उत्पीड़न की वजह से मेरे मन में सुसाइड के विचार तक आने लगे हैं। 

5379487