Logo
Indian Coast Guard new chief: सरकार ने सोमवार को भारतीय तटरक्षक बल के अतिरिक्त महानिदेशक एस परमेश को समुद्री बल का नया प्रमुख नियुक्त किया। एस परमेश 15 अक्टूबर (मंगलवार) को पदभार ग्रहण करेंगे।

Indian Coast Guard new chief: केंद्र ने सोमवार, 14 अक्टूबर को भारतीय तटरक्षक बल के अतिरिक्त महानिदेशक एस परमेश को समुद्री बल का नया प्रमुख नियुक्त किया। एस परमेश 15 अक्टूबर (मंगलवार) को पदभार ग्रहण करेंगे। पिछले महीने पूर्व महानिदेशक राकेश पाल के निधन के बाद वे वर्तमान में महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाल रहे हैं।

कौन हैं एस परमेश फ्लैग?
एस परमेश फ्लैग ऑफिसर नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने अपने तीन दशकों के लंबे करियर में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। उनके पास उपलब्धियों से भरा एक पेशेवर इतिहास है और उन्होंने अपने सभी कार्यभारों में सराहनीय कार्य किया है।

एस परमेश फ्लैग ऑफिसर नेविगेशन और डायरेक्शन में विशेषज्ञ हैं और उनकी समुद्री कमान में आईसीजी के सभी प्रमुख जहाज शामिल हैं, जिनमें एडवांस्ड ऑफशोर पेट्रोल वेसल समर और ऑफशोर पेट्रोल वेसल विश्वस्त शामिल हैं।

कोस्ट गार्ड में एस परमेश की विशेषज्ञता नेविगेशन और दिशा-निर्देशन में है। समुद्र में उन्होंने तटरक्षक बल की कई प्रमुख जहाजों का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है, जिनमें एडवांस्ड ऑफशोर पेट्रोल वेसल "समर" और ऑफशोर पेट्रोल वेसल "विश्वस्त" शामिल हैं।

सराहनीय कार्य के लिए हो चुके हैं सम्मानित
एस परमेश को राष्ट्रपति तटरक्षक पदक, तटरक्षक पदक और 2012 में महानिदेशक तटरक्षक प्रशंसा पत्र से सम्मानित किया गया। उन्हें 2009 में एफओसीआईएनसी (पूर्व) प्रशंसा पत्र भी प्रदान किया गया था।

एस परमेश का तटरक्षक बल में योगदान न सिर्फ संगठन के लिए प्रेरणादायक रहा है, बल्कि उनकी नेतृत्व क्षमता ने देश की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में भी अहम भूमिका निभाई है।

5379487