Logo
रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक दिलीप कुमार ने इस घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दिवाली और छठ के त्योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या में वृद्धि हुई है।

मुंबई: रविवार को बांद्रा रेलवे स्टेशन पर हुई भगदड़ में कई लोग घायल हो गए। इस घटना पर रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार के कार्यकारी निदेशक (ईडी/आईपी) दिलीप कुमार ने विस्तार से जानकारी दी। असल में आज सुबह मुंबई के बांद्रा टर्मिनस के प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर ट्रेन 22921 बांद्रा-गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस में चढ़ने के लिए यात्रियों के बीच भगदड़ मच गई। 

इस घटना में नौ लोग घायल हो गए, जिनमें से इंद्रजीत साहनी (19) और नूर मोहम्मद शेख (18) की हालत गंभीर बताई जा रही है।  घायलों में अन्य नाम में शब्बीर अब्दुल रहमान (40), परमेश्वर सुखदर गुप्ता (28), रवीन्द्र हरिहर चूमा (30), रामसेवक रवीन्द्र प्रसाद प्रजापति (29), संजय तिलकराम कांगे (27), दिव्यांशु योगेन्द्र यादव (18) और मोहम्मद शरीफ शेख (25) शामिल हैं।

दिवाली-छठ के चलते यात्रियों की भीड़

कुमार ने बताया कि दिवाली और छठ जैसे त्योहारों के मौसम में यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। जहां पिछले साल देश भर में 4,300 स्पेशल ट्रेन चलाई गई थीं। वहीं इस साल बढ़ते दबाव को देखते हुए रेलवे ने 7000 से अधिक स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था की है, जिससे करीब एक करोड़ अतिरिक्त सीटें उपलब्ध हुई हैं। इसमें दिल्ली, नई दिल्ली, आनंद विहार, मुंबई और अहमदाबाद आदि शहरों से ज्यादा ट्रेनें चलाई जा रही हैं। 

बनाए गए हैं यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया

उन्होंने कहा, "आज सुबह बांद्रा स्टेशन पर एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई जब एक ट्रेन को प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा था और कुछ लोगों ने चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश की। इस घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं और सात अन्य को मामूली चोटें आई हैं। सभी घायलों को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। कुमार ने आगे बताया कि रेलवे महत्वपूर्ण मार्गों पर क्लोन ट्रेनें भी चला रहा है और यात्रियों के लिए होल्डिंग एरिया भी बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

जानें क्या है क्लोन ट्रेन?

क्लोन ट्रेन, किसी लोकप्रिय ट्रेन की नकल होती है, जिसका मकसद ज्यादा यात्रियों की संख्या को संभालना है। जब किसी ट्रेन में बहुत अधिक भीड़ होती है, तो रेलवे उसी ट्रेन के समान एक स्पेशल नंबर के साथ क्लोन ट्रेन चलाता है। क्लोन ट्रेन, मूल ट्रेन की तरह ही उसी रूट पर चलती है और उसी स्टेशन से शुरू होती है। इस व्यवस्था से यात्रियों को अधिक सुविधा मिलती है और यात्रा के दौरान भीड़ भाड़ को कम किया जा सकता है। इस प्रकार, क्लोन ट्रेन त्योहारों या खास मौकों पर यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए समाधान बन जाती हैं।

इसे भी पढ़ें: 4 ट्रेनों का किया जाएगा परिचालन, कन्फर्म सीटों की मिलेगी सुविधा

jindal steel jindal logo hbm ad
5379487