Logo
Israel Lebanon war : इजरायल ने हिज्बुल्लाह पर सोमवार 23 सितंबर को भीषण हवाई हमले किए। हमले दक्षिणी लेबनान में किए गए हैं। इनमें 274 लोग मारे गए हैं और 1000 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। इनमें बच्चे, महिलाएं और डॉक्टर शामिल हैं।

Israel Lebanon war : इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच लड़ाई खत्म होने का नाम नहीं ले रही। अब इजरायल ने हिज्बुल्लाह पर सोमवार (23 सितंबर) को भीषण हवाई हमला किया। दक्षिणी लेबनान में इजरायली हमलों में 274 लोगों के मारे जाने की खबर है। वहीं 1000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। इनमें बड़ी संख्या में बच्चे, महिलाएं और डॉक्टर शामिल हैं। इजरायली सेना ने लेबनान में हिज्बुल्लाह के करीब 300 ठिकानों पर एक साथ बमबारी की है। इजरायल ने लेबनान में लोगों को तुरंत अपने घरों और इमारतों को छोड़ने की चेतावनी दी है। 

लेबनानी लोगों को घर खाली करने के मिले मैसेज
लेबनानी सरकार का कहना है कि उनके देश के लोगों को 80 हजार से अधिक संदिग्ध इजरायली कॉल मिले हैं। इनमें लोगों को अपने घर खाली करने के लिए कहा गया है। टेलीकॉम कंपनी ओगेरो के प्रमुख इमाद क्रेडीह ने मीडिया को इसको लेकर पुष्टि की है। इस तरह के कॉल तबाही और अराजकता पैदा करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक जंग की तरह हैं। इजरायल की ये घोषणा जंग के आगाज के तौर पर देखी जा रही है। 

हिज़्बुल्लाह ने इजरायल पर किया था हमला
बता दें कि रविवार को हिज़्बुल्लाह ने इजरायल पर ताबड़तोड़ हमले किए थे। रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार तड़के हिज्बुल्लाह ने उत्तरी इजरायल में 100 से अधिक रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन दागे थे, जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गई थी। इन हमलों के बाद इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा था कि हिज्बुल्लाह लगातार उनके लोगों पर निशाना बना रहा है। रविवार की सुबह जेजेरेल घाटी में 140 से ज्यादा रॉकेट और ड्रोन दागे गए हैं।

आईडीएफ ने एक्स पर क्या पोस्ट किया?
इसके बाद हाइफा, रमत डेविड एयरपोर्ट, नाजरेथ, अफुला, निचली गलील सहित कई सैन्य ठिकानों के पास अलर्ट जारी किया था। आईडीएफ ने एक एक्स पर लिखा कि हिजबुल्लाह का आतंकवाद हमारे नागरिकों को निशाना बना रहा है। हजारों इज़रायलियों ने अपनी रातें शेल्टर होम में छिपकर बिताई हैं। रॉकेटों की बौछारें उनके सिर के ऊपर से गुजर रही थीं. कुछ उनके घरों पर भी गिरी हैं. रॉकेट अलर्ट सायरन रात भर लगातार बज रहे थे।

यह भी पढ़ें : PM Modi at UN: 'वैश्विक शांति के लिए संस्थाओं में सुधार जरूरी',  यूएन से दुनिया को पीएम मोदी ने दिया संदेश 

5379487