Logo
J&K Election Phase 2 Live Updates: जम्मू-कश्मीर के दूसरे चरण के चुनाव में 26 सीटों पर मतदान हो रहा है। उमर अब्दुल्ला, रविंद्र रैना और तारिक हामिद कर्रा जैसे प्रमुख नेता मैदान में हैं। यहां देखें लाइव अपडेट्स।

J&K Election Phase 2 Live Updates: जम्मू-कश्मीर में बुधवार(25 सितंबर) को विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हो रहा है। 26 सीटों पर चुनाव होंगे, जिनमें कई प्रमुख नेता अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला गंदरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) का नाम इस चरण के सबसे प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल है। उमर गांदरबल और बडगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। यह चुनाव उनके राजनीतिक करियर के लिए अहम माना जा रहा है, क्योंकि वे लंबे समय बाद इस कड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं।

उमर के अलावा, जम्मू-कश्मीर भाजपा के प्रमुख रविंद्र रैना (Ravinder Raina) और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक हामिद कर्रा (Tariq Hamid Karra) भी अपनी-अपनी सीटों से चुनाव मैदान में हैं। 

Live Updates:

  • केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि "जम्मू-कश्मीर चुनाव के पहले चरण में मतदान प्रतिशत 60% से अधिक रहा। एक समय था जब आतंकवादियों की धमकियों के कारण मतदान प्रतिशत सिंगल डिजिट में था। अब, एक नया रिकॉर्ड बनने की संभावना है। मैं पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं कि हम जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाएंगे।"

  • कांस्य पदक विजेता पैरालिंपियन तीरंदाज राकेश कुमार ने कटरा के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। इस बार चुनाव आयोग ने बूथों पर दिव्यांग मतदाताओं को वोट डालने में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो, इस बात का खास ध्यान रखा है।

  • जम्मू-कश्मीर बीजेपी अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा सीट से से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना की मां जानकी दत्त ने कहा कि "बचपन से ही मेरे बेटे की राजनीति में गहरी दिलचस्पी थी। मेरा आशीर्वाद हमेशा उसके साथ है। उसे (लोगों की सेवा करने का) मौका दिया जाना चाहिए। वह भारी बहुमत से जीतेगा।"

  • जम्मू-कश्मीर के  बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और नौशेरा विधानसभा सीट से पार्टी के उम्मीदवार रविंदर रैना विधानसभा चुनाव में वोट डालने के बाद अपनी मां से आशीर्वाद लिया। 

  • बडगाम विधानसभा क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार आगा सैयद मुंतजिर मेहदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हैं। जेकेएनसी उम्मीदवार ने कहा कि यहां मेरा कोई मुकाबला नहीं है क्योंकि क्षेत्र की जनता ने मुझ पर भरोसा जताया है और वह किसी पर्यटक या घुसपैठिए पर भरोसा नहीं करेंगे। 

  • बडगाम में वोट डालने के बाद चरार-ए-शरीफ विधानसभा क्षेत्र से जेकेएनसी उम्मीदवार अब्दुल रहीम राथर ने कहा, "यह खुशी की बात है कि जम्मू-कश्मीर की जनता 10 साल बाद मतदान कर रही है। बीते 10 सालों से जनता काफी मुश्किलों का सामना कर रही है। मैं मतदाताओं से अपील करता हूं कि वह घरों से बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें।
  • जम्मू में एक वोटर ने कहा, "मैं वोटरों से अपील करता हूं कि वे आएं और अपना वोट डालें। कश्मीरी पंडित कश्मीर से जुड़े हैं। जम्मू हमारा घर है, लेकिन आंतरिक संबंध कश्मीर से है। सभी रजिस्टर्ड वोटर्स को आना चाहिए और अपना वोट डालना चाहिए।"

  • हब्बा कदल विधानसभा क्षेत्र से पीडीपी के कैंडिडेट आरिफ लैगारू ने कहा कि जब 2019 में अनुच्छेद 370 और 35 ए के निरस्त होने के बाद यहां राजनीतिक विमर्श समाप्त हो गया, तो यहां के लोग चुप थे। कोई प्रतिनिधित्व नहीं था। आखिरकार, यहां के लोगों को यह मौका मिला। वे अपना वोट डालने का इंतजार कर रहे थे। हब्बा कदल के लोग स्थानीय प्रतिनिधित्व चाहते हैं। हमें विश्वास है कि हब्बा कदल के लोग आज बदलाव लाएंगे। वोटर्स को अपनी ताकत का बुद्धिमानी से इस्तेमाल करना चाहिए।

  • जम्मू-कश्मीर के बडगाम विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर वोड डालने के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। बता दें कि केंद्र शासित प्रदेश के छह जिलों के 26 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। बूथाें पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 

  • जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की वोटिंग शुरू होते ही रियासी विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिखीं। बीजेपी ने रिसायी सीट से ने कुलदीप राज दुबे को मैदान में उतारा है। इस सीट से दुबे का मुकाबला कांग्रेस के मुमताज खान से है।

26 लाख मतदाता करेंगे 239 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला
चुनाव के दूसरे चरण में कुल 26 सीटों पर मतदान हो रहा है, जिनमें 239 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इस चरण में 26 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें गंदरबल, हजरतबल, खनयार, हब्बकदल, लाल चौक, चन्नापोरा, जदीबल और ईदगाह प्रमुख हैं।

J&K Election Phase 2 Live Updates
J&K Election Phase 2 Live Updates

सेंट्रल रिजन की 15 सीटें बेहद अहम
कश्मीर के केंद्रीय क्षेत्र की 15 सीटें इस चुनाव में खास महत्वपूर्ण मानी जा रही हैं। इन सीटों में से कई पर कभी अलगाववादियों का प्रभाव रहा है। इन इलाकों में मतदान प्रतिशत आमतौर पर कम देखा जाता है, खासकर श्रीनगर के आसपास की सीटों पर। गांदरबल, खनयार, हजरतबल और लाल चौक जैसी सीटों पर नजरें टिकी हैं कि यहां मतदान कैसा रहता है।

J&K Election Phase 2 Live Updates
J&K Election Phase 2 Live Updates

पहले चरण में हुआ 61.13 % मतदान
पहले चरण के मतदान में 61.13 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यह संख्या पिछले चुनावों की तुलना में कम है, लेकिन लोगों की बढ़ती भागीदारी को दिखाती है। पहले चरण में जिन सात जिलों में मतदान हुआ, वहां 24 सीटों पर लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। 

J&K Election Phase 2 Live Updates
J&K Election Phase 2 Live Updates

तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को
चुनाव का यह चरण पांच साल के विकास और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में जनता के विश्वास की भी परीक्षा है। सरकार ने पिछले कुछ सालों में जो विकास कार्य किए हैं, उनका असर चुनावी नतीजों में दिख सकता है। मतदान के बाद तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा, और मतगणना 8 अक्टूबर को हरियाणा के साथ होगी।

5379487