Logo
J&K Election Phase 3 Live Updates: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सुबह 9 बजे तक औसतन 11.60% वोटिंग हुई। उधमपुर में सबसे ज्यादा मतदान हुआ। जानें ताजा अपडेट।

J&K Election Phase 3 Live Updates: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार(1 अक्टूबर) को मतदान शुरू हो चुका है। 7 जिलों की 40 विधानसभा सीटों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सुबह 9 बजे तक औसतन 11.60% मतदान दर्ज किया गया है। विभिन्न जिलों में मतदान प्रतिशत में अंतर देखा गया, जहां उधमपुर ने सबसे अधिक 14.23% मतदान दर्ज किया।

सांबा में 13.31% और कठुआ में 13.09% मतदान हुआ। जम्मू में 11.46%, बांदीपोरा में 11.64%, कुपवाड़ा में 11.27% और बारामूला में सबसे कम 8.89% मतदान दर्ज किया गया। इन प्रारंभिक आंकड़ों से मतदान की रफ्तार सुबह के समय थोड़ी धीमी दिखाई दी। इस चरण में 39.18 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu and Kashmir assembly elections) के इस चरण में 24 सीटें जम्मू डिवीजन की हैं और 16 सीटें कश्मीर घाटी की। कुल 415 उम्मीदवार इस बार मैदान में हैं, जिनमें 387 पुरुष और 28 महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

Live Updates:

  • जम्मू-कश्मीर: नगरोटा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र सिंह राणा ने वोट डालने के बाद कहा, 'यह जम्मू का त्योहार है और लोग इसमें बहुत उत्साह और जुनून के साथ भाग ले रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर भरोसा है और वे खुद को विकसित भारत की इस यात्रा में शामिल करना चाहते हैं...जम्मू-कश्मीर में पहली बार भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी।'

  • सुबह नौ बजे तक कहां कितनी वोटिंग:
  1. बांदीपोरा: 11.64%
  2. बारामूला: 8.89%
  3. जम्मू: 11.46%
  4. कठुआ: 13.09%
  5. कुपवाड़ा: 11.27%
  6. सांबा: 13.31%
  7. उधमपुर: 14.23%
  • डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी के चेयरमैन गुलाम नबी आजाद ने कहा कि सभी मतदाताओं से मेरी गुजारिश है कि आप अपने परिवार के साथ बूथ पर पहुंचें और अपना वोट डालें। सबसे बड़ा मुद्दा बेरोजगारी है और ये सिर्फ युवाओं का मुद्दा नहीं है, ये पूरे समाज का मुद्दा है। पिछले कई सालों से रोजगार के लिए कोई योजना या कार्यक्रम नहीं बना। चुनाव मुद्दों पर लड़े जाते हैं लेकिन लोगों के मुद्दे कोई नहीं उठाता। जम्मू-कश्मीर के वोटर्स सरकार बनाएंगे। यहां के लोग जिसे वोट देंगे, वही सरकार बनाएगा।"

  • गृह मंत्री अमित शाह ने X पर पोस्ट किया जम्मू-कश्मीर को एक ऐसी सरकार की जरूरत है, जो विजनरी भी हो और यहाँ की सुरक्षा, शांति व स्थिरता के लिए मजबूत निर्णय भी ले सके। आज यहाँ अंतिम चरण में मतदान करने वाली जनता अपनी वोट की शक्ति से एक ऐसी सरकार बनाएँ, जो जम्मू-कश्मीर को आतंकवाद, अलगाववाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से दूर रखे और हर वर्ग के अधिकारों की रक्षा के लिए दृढ़ संकल्पित हो। जम्मू-कश्मीर में पर्यटन, शिक्षा, रोजगार व चहुँमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक मतदान करें।

  • जम्मू उत्तर विधानसभा सीट के मतदान केंद्र संख्या 79 पर मॉक पोलिंग चल रही है। इस सीट से जेकेएनसी ने अजय कुमार सधोत्रा, पीडीपी ने दर्शन कुमार मगोत्रा ​​और भाजपा ने शाम लाल शर्मा को मैदान में उतारा है।

  • बाहु विधानसभा क्षेत्र के पिंक मतदान केंद्र संख्या 26, सरकारी गर्ल्स हाई स्कूल, गांधीनगर में मतदान शुरु होने से पहले मॉक पोलिंग की गई। यह सुनिश्चित किया गया कि सभी ईवीएम मशीनें सही ढंग से काम कर रही हैं।

  • सांबा विधानसभा सीट पर चुनाव आयोग की ओर से पिंक पोलिंग स्टेशन बनाया गया है। इस बूथ पर खास तौर पर महिलाएं आकर अपना वोड डालेंगी।  बता दें कि इस सीट से पीडीपी ने राजिंदर सिंह को, बीजेपी ने सुरजीत सिंह स्लाथिया को और कांग्रेस ने कृष्ण देव सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है।

  • जम्मू पश्चिम विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अरविंद गुप्ता ने बावे वाली माता महाकाली मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस सीट से पीडीपी ने रजत गुप्ता और कांग्रेस ने मनमोहन सिंह को मैदान में उतारा है।

  • जम्मू पश्चिम विधानसभा सीट से बीजेपी के कैंडिडेट अरविंद गुप्ता ने कहा कि आज चुनाव का लास्ट फेज है। यह विधानसभा चुनाव जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक है।जिन लोगों ने 70 साल तक जम्मू-कश्मीर पर शासन किया, उन्होंने इसके साथ भेदभाव किया है। हमें पूरी उम्मीद है कि इस बार बीजेपी चुनाव में जीतेगी।

  • बाहु विधानसभा क्षेत्र के गांधीनगर स्थित राजकीय बालिका उच्च विद्यालय के मतदान केंद्र संख्या 21 पर तैयारियां जारी हैं। कांग्रेस ने तरनजीत सिंह टोनी, पीडीपी ने वरिंदर सिंह और भाजपा ने विक्रम रंधावा को इस सीट से मैदान में उतारा है।

करोड़पति और आपराधिक छवि वाले उम्मीदवार
चुनाव आयोग के अनुसार, तीसरे चरण में कुल 169 उम्मीदवार करोड़पति हैं और 67 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस चरण में सबसे अधिक संपत्ति वाले उम्मीदवार नागरोटा, जम्मू से बीजेपी के देवेंद्र सिंह राणा हैं, जिनकी संपत्ति 126 करोड़ रुपये है। (BJP candidate from Nagrota) दूसरी ओर, संसद हमले के मास्टरमाइंड अफ़ज़ल गुरु के बड़े भाई एजाज अहमद गुरु भी सोपोर सीट से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

इंजीनियर राशिद के भाई भी मैदान में
उत्तरी कश्मीर की लंगेट सीट से इंजीनियर राशिद के भाई खुर्शीद अहमद शेख़ भी चुनावी दंगल में हैं। उनके अलावा पूर्व उप मुख्यमंत्री मुजफ्फर हुसैन बेग भी बारामूला से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में 18 सितंबर को 24 सीटों पर मतदान हुआ था, जिसमें 61.38% मतदान हुआ। जबकि दूसरे चरण में 25 सितंबर को 57.31% मतदान हुआ।

अधिकतम मतदान जम्मू की 11 सीटों पर
इस चरण में सबसे ज्यादा 11 सीटों पर जम्मू जिले में वोटिंग होगी। इसके बाद बारामुला की 7 सीटों, कुपवाड़ा और कठुआ की 6-6 सीटों, उधमपुर की 4 सीटों, बंडिपोरा और सांबा की 3-3 सीटों पर मतदान होगा। बारामुला सीट पर सबसे अधिक 25 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि जम्मू की अखनूर सीट पर 3 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है।

PDP के 33 उम्मीदवार मैदान में
इस अंतिम चरण में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के 33 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने मिलकर 18 और 24 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि बीजेपी के 29 उम्मीदवार मैदान में हैं। कुल 155 स्वतंत्र उम्मीदवार भी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं। इस चरण के नेशनल कॉन्फ्रेंस के 90% उम्मीदवार करोड़पति हैं, जबकि 6 उम्मीदवारों के पास शून्य संपत्ति है।

11 सीटों पर ‘रेड अलर्ट’
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार, 11 सीटों को 'रेड अलर्ट' की श्रेणी में रखा गया है। रेड अलर्ट सीटें वे होती हैं, जहां 3 या उससे अधिक उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज होते हैं। इनमें सोपोर, बारामुला, सोनवारी, सांबा, जम्मू नॉर्थ जैसी सीटें शामिल हैं। इस चरण के चुनाव में कई बड़े नामों के साथ-साथ कई नए चेहरे भी अपनी राजनीतिक किस्मत आजमा रहे हैं।

5379487