Logo
Jaishankar Slams Western Media: देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हो रहे हैं। अब 4 चरणों में वोटिंग हो चुकी है। 20, 25 मई और 1 जून को आखिरी चरण की वोटिंग होगी। नतीजे 4 जून को आएंगे। चुनाव को प्रभावित करने के आरोपों को लेकर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जवाब दिया है।

Jaishankar Slams Western Media: अपने बेबाक अंदाज के लिए मशहूर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के खिलाफ अमेरिका और कनाडा के आरोपों पर करारा जवाब दिया है। विदेश मंत्री ने कहा कि जिन देशों को चुनाव नतीजे तय करने के लिए अदालत में जाना पड़ता है, वो हमें मतदान पर ज्ञान दे रहे हैं। उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि पश्चिमी देशों को महसूस होता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है, इसलिए वे अपनी पुरानी आदतों को इतनी आसानी से नहीं छोड़ पा रहे हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार, 14 मई को कोलकाता में अपनी पुस्तक 'व्हाई भारत मैटर्स' के बांग्ला संस्करण की लॉन्चिंग की। इसके बाद वे प्रेस से बातचीत कर रहे थे। 

आदतें इतनी जल्दी नहीं छूटती हैं
एस जयशंकर ने कहा कि पश्चिमी देश हमें प्रभावित करना चाहते हैं, क्योंकि इनमें से कई देशों को लगता है कि उन्होंने पिछले 200 वर्षों से दुनिया को प्रभावित किया है। आप उस स्थिति में रहने वाले किसी व्यक्ति को पुरानी आदतों को इतनी आसानी से छोड़ने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि पश्चिमी मीडिया चाहता है कि एक निश्चित वर्ग के लोग देश पर शासन करें और जब भारतीय मतदाता ऐसा महसूस नहीं करते हैं तो वे परेशानी महसूस करते हैं। उन्होंने पश्चिमी मीडिया पर सवाल उठाते हुए कहा कि ये समाचार पत्र भारत के खिलाफ इतने नकारात्मक क्यों हैं? क्योंकि वे एक ऐसा भारत देख रहे हैं जो एक तरह से उनकी सोच के अनुरूप नहीं है। वे लोग, विचारधारा या जीवन जीने का एक तरीका चाहते हैं। जयशंकर ने कहा कि वे चाहते हैं कि एक निश्चित वर्ग के लोग वास्तव में भारत पर शासन करें और मुझे लगता है कि वे परेशान होते हैं जब भारतीय आबादी अन्यथा महसूस करती है।  

गर्मी में चुनाव की आलोचना पर भी घेरा
जयशंकर ने गर्मी में लोकसभा चुनाव कराए जाने को लेकर सवाल उठाने वाले एक लेख का हवाला देते हुए कहा कि  मैंने वह लेख पढ़ा है। मैं कहना चाहता हूं कि सुन लो। इस गर्मी के मौसम में भी मेरा कम मतदान आपके सबसे अच्छे दौर के उच्चतम मतदान से कहीं से अधिक है। 

अमेरिका को जवाब- चाबहार से सबको होगा फायदा
भारत ने ईरान के साथ चाबहार बंदरगाह को लेकर 10 साल की एक डील की है। इस डील से अमेरिका चिढ़ गया है। अमेरिका ने भारत पर प्रतिबंध लगाए जाने की गीदड़ धमकी दी है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस पर भी अपनी खरी-खरी बात रखी। उन्होंने कहा कि इस परियोजना से पूरे क्षेत्र को फायदा होगा। इसे संकीर्ण नजरिए से लोगों को स्वीकार नहीं करना चाहिए।

5379487